तुर्की के राष्‍ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान ने शहबाज शरीफ के प्रधानमंत्री बनने पर सबसे पहले बधाई दी

RP, देश-विदेश, NewsAbhiAbhiUpdated 12-04-2022 IST
तुर्की के राष्‍ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान ने शहबाज शरीफ के प्रधानमंत्री बनने पर सबसे पहले बधाई दी

पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को अपना ‘दोस्‍त’ बताने वाले तुर्की के राष्‍ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान ने शहबाज शरीफ के प्रधानमंत्री बनने पर सबसे पहले बधाई दी. अभी कुछ दिन पहले तक एर्दोगान की सरकार ने इमरान खान को हटाने के लिए विदेशी साजिश रचे जाने के प्रत‍ि आगाह किया था. अब एर्दोगान के शहबाज शरीफ को बधाई देने पर इमरान समर्थक बुरी तरह से भड़के हुए हैं.

पीएमएल एन ने कहा कि तुर्की के राष्‍ट्रपति ने शहबाज शरीफ से कहा कि वह उनके प्रधानमंत्री बनने से बेहद प्रसन्‍न हैं. एर्दोगान का शरीफ परिवार से बेहद करीबी रिश्‍ता रहा है. इससे पहले एर्दोदान ने ही इमरान के प्रधानमंत्री बनने पर भी उन्‍हें सबसे पहले बधाई दी थी. इस बीच तुर्की के राष्‍ट्रपति के शहबाज शरीफ को सबसे पहले फोन करने पर सोशल मीडिया में बवाल मच गया है. इससे पहले पाकिस्‍तान के पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने दावा किया था कि तुर्की ने विदेशी साजिश के जरिए पाकिस्‍तान में सत्‍ता में बदलाव की साजिश पर चिंता जताई थी.

‘इमरान खान के खिलाफ न्‍यायिक तख्‍तापलट है’
इमरान समर्थक अली वजाहत नियाजी लिखते हैं, ‘एर्दोगान को यह पता हीं नहीं है कि वह किसे बधाई दे रहे हैं। पैसे की हेरफेर करने वाले पाकिस्‍तानी सेना की मदद से सत्‍ता में आ गए हैं.’ अली बुखारी लिखते हैं, ‘यह सेना के समर्थन से इमरान खान के खिलाफ न्‍यायिक तख्‍तापलट है. यही नहीं जिस देश में अदालतें दिन में नहीं खुलती हैं, वहां पर मध्‍यरात्रि को एक अदालत खुलती है, ताकि पीएम इमरान खान सेना प्रमुख को बर्खास्‍त‍ नहीं कर सकें. सुप्रीम कोर्ट ने भी डेप्‍युटी स्‍पीकर के कदम को असंवैधानिक करार दे दिया.

तुर्की के अलावा भारत, अमेरिका और दुनिया के कई अन्‍य देशों ने शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी है. इससे पहले इमरान खान की पार्टी के समर्थकों द्वारा चुनाव का बहिष्कार किए जाने के बाद पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ को सोमवार को पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया था. उनके पक्ष में 174 सांसदों ने मतदान किया.

Also Read : शहबाज शरीफ आज चुने जाएंगे अगले PM

 
प्रधानमंत्री पद के लिए इमरान खान की पार्टी के उम्मीदवार शाह महमूद कुरैशी थे. उन्होंने घोषणा की कि वह नेशनल असेंबली से सामूहिक रूप से इस्तीफा दे देंगे.

 

Recommended

Follow Us