55 दिनों की जंग के बाद यूक्रेन के पहले शहर पर रूश का कब्ज़ा

RP, देश-विदेश, NewsAbhiAbhiUpdated 20-04-2022 IST
55 दिनों की जंग के  बाद  यूक्रेन के पहले शहर पर रूश का कब्ज़ा

 रूस और यूक्रेन के बीच जंग का बुधवार को 56वां दिन हैं. रूसी सेना ने पूर्वी यूक्रेन के क्रेमिन्ना शहर पर कब्जा कर लिया है. यहां से यूक्रेनी सैनिक पीछे हट गए हैं. रॉयटर्स के मुताबिक क्षेत्रीय गवर्नर ने मंगलवार को यह जानकारी दी है. पूर्वी यूक्रेन में रूस द्वारा नया आक्रमण शुरू करने के बाद से क्रेमिन्ना, जिसकी रूस के साथ युद्ध से पहले 18,000 से अधिक की आबादी थी, ऐसा पहला शहर बन गया है जिस पर रूसी सेना के कब्जे की पुष्टि हुई है.

क्रेमिन्ना पर कब्जा रूसी सेना को बहुत बड़े शहर क्रामाटोर्स्क के करीब ले जाती है, जो पूर्वी यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र पर रूस के संभावित लक्ष्यों में से एक है. डोनबास और दक्षिणी बंदरगाह शहर मारियुपोल पर कब्जा करने से रूस को पूर्वी यूक्रेन में नियंत्रित क्षेत्र और क्रीमिया क्षेत्र के बीच एक भूमि लिंक स्थापित करने में मदद मिलेगी जिसे मास्को ने 2014 में जब्त कर लिया था.

दूसरी तरफ ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय का दावा है कि यूक्रेन में भारी हमलों के बाद भी रूसी सेना को कोई खास बढ़त हासिल नहीं है. रूसी सेना को एनवायरनमेंट, रसद और तकनीकी चुनौतियों की वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

इसके साथ ही आइए जानते है रूस और यूक्रेन जंग के अब तक के 10 अपडेट…

यूक्रेन युद्ध में रूस को घेरने के लिए पश्चिमी देश राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के खिलाफ पर्सनल एक्शन ले रहे हैं. इसी के मद्देनजर कनाडा की ट्रूडो सरकार ने रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की पत्नी और पुतिन की बेटियों समेत 14 रूसी अरबपतियों पर भी प्रतिबंध का ऐलान किया है.

रूसी युद्धपोत के डूबने के बाद उठे सवाल, क्या यह है तीसरा वर्ल्ड वॉर??

  • यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि रूस खेरसॉन और मायकोलाइव इलाके में अपने कब्जों को जायज ठहराने के लिए झूठा "जनमत संग्रह करने की तैयारी कर रहा है.

  • रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव का कहना है कि रूस यूक्रेन के खिलाफ सिर्फ पारंपरिक हथियारों का ही इस्तेमाल करेगा, परमाणु हथियारों का नहीं. यूक्रेन में रूस अब सैन्य अभियान के अगले चरण में पहुंच गया है.

  • अमेरिका ने यूक्रेन को नई सैन्य सहायता देने का ऐलान किया है. बाइडन प्रशासन के अधिकारियों का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि नया पैकेज आकार में हाल ही में घोषित किए गए 800 मिलियन अमेरिकी डॉलर के समान होगा. इसमें अधिक ज्यादा हथियार और हजारों राउंड गोला-बारूद शामिल होगा.

  • यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने देश में मार्शल लॉ को 24 जून तक बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है. जेलेंस्की ने संसद में मार्शल लॉ को बढ़ाने के लिए एक विधेयर पेश किया है. वर्तमान में लागू मार्शल लॉ की अवधि 25 अप्रैल को समाप्त होने वाली है.

  • हाल ही में एक वीडियो फुटेज में चार रूसी टीयू-95 न्यूक्लियर बॉम्बर जिन्हें बियर के नाम से जाना जाता है, रूस के कलुगा क्षेत्र में उड़ते दिखाई दिए जो कि यूक्रेन सीमा से लगा है. आशंका है कि रूसी सेना परमाणु हमले का अभ्यास कर रही है.

  • यूक्रेनी शहर ल्वीव में रूसी सेना ने हवाई हमला कर दिया है. इस हमले में सात लोगों की दर्दनाक मौत हो गई है और 11 लोग घायल हो गए हैं.

  • रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के बूचा शहर में क्रूरता करने के आरोपी को मानद उपाधि से सम्मानित किया. समाचार एजेंसी एएफपी ने इसकी जानकारी दी है.

  • मारियुपोल में सैकड़ों लोग अभी भी स्टील प्लांट में छिपे हुए हैं. इनके लिए ह्यूमन कॉरिडोर बनाने की मांग की गई है.

  • यूक्रेन के इरपिन शहर में 269 लोगों की कब्रें मिलीं। ये सभी आम नागरिक थे जो रूसी हमले में मारे गए.

 

Recommended

Follow Us