आज जम्मू कश्मीर के लिए ऐतिहासिक दिन,आर्टिकल 370 हटने के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी घाटी के दौरे पर

RP, देश , NewsAbhiAbhiUpdated 24-04-2022 IST
आज जम्मू कश्मीर के लिए ऐतिहासिक दिन,आर्टिकल 370 हटने के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी घाटी के दौरे पर

 जम्मू. आज जम्मू कश्मीर के लिए ऐतिहासिक दिन है. अगस्त 2019 में यहां से आर्टिकल 370 हटने के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी घाटी के दौरे पर हैं. पीएम यहां 20 हजार करोड़ से ज्यादा की विकास परियोजनाओं की नींव रखेंगे. इस दौरान वो सांबा के पाली गांव में ‘राष्ट्रीय पंचायत दिवस’ के अवसर पर लोगों को संबोधित करेंगे. जनसभा स्थल पर 30,000 से अधिक पंचायत सदस्यों सहित एक लाख से अधिक लोगों के ठहरने की व्यवस्था की गई है. इस दौरान वो 3100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनी बनिहाल काजीगुंड रोड टनल का उद्घाटन करेंगे. साथ ही किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर लगभग 5300 करोड़ रुपये की लागत से 850 मेगावाट की रतले जलविद्युत परियोजना की नींव भी रखी जाएगी.

निहाल काजीगुंड रोड टनल

 

 

प्रधानमंत्री 3100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनी बनिहाल काजीगुंड रोड टनल का उद्घाटन करेंगे. 8.45 किमी लंबी सुरंग बनिहाल और काजीगुंड के बीच सड़क की दूरी को 16 किमी कम कर देगी और यात्रा के समय को लगभग डेढ़ घंटे कम कर देगी. ये सुरंग जम्मू और कश्मीर के बीच हर मौसम में संपर्क स्थापित करने और दोनों क्षेत्रों को करीब लाने में मदद करेगी.


मन की बात सुनने के लिए भारी भीड़

 

 

सांबा में हजारों सरपंचों, पंचों, डीडीसी (जिला विकास परिषद), बीडीसी (ब्लॉक विकास परिषद), और स्थानीय लोगों ने पीएम मोदी की ‘मन की बात’ सुनने के लिए जमा हुए. इसी जगह थोड़ी देर बाद पीएम पूरे भारत में सभी ग्राम सभाओं को संबोधित करने वाले हैं.


मध्यप्रदेश के गांव को मिलेगा सम्मान

 

 

मध्यप्रदेश के सीधी जिले की एक ग्राम पंचायत को आज जम्मू कश्मीर में प्रधानमंत्री के हाथों से मिलेगा बाल हितैसी राष्ट्रीय पुरस्कार. यह ग्राम पंचायत अपने कामों को लेकर मध्यप्रदेश ही नहीं बल्कि देश में एक अलग पहचान बना चुकी है. इसके पहले भी इस पंचायत के कार्यों को लेकर कई राष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है,वही सीधी कलेक्टर इस पंचायत को मॉडल बनाकर अन्य पंचायतों को भी इसी तरह विकसित करने का भरोसा दे रहें है.

थोड़ी देर में पहुंचेगे पीएम मोदी

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू कश्मीर में 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने या उनकी नींव रखेंगे. इन परियोजनाओं में बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन भी शामिल है, जिससे केंद्र शासित प्रदेश के दोनों क्षेत्रों के बीच हर मौसम में संपर्क स्थापित होगा.

 

 

हाजियों के लिए खुशखबरी, इस बार हज पर जा सकेंगे 10 लाख लोग

Recommended

Follow Us