यूक्रेन युद्ध खत्‍म करने की सिलसिले में पोप फ्रांसिस ने पुतिन से मिलने का मांगा समय,

RP, देश-विदेश, NewsAbhiAbhiUpdated 04-05-2022 IST
यूक्रेन युद्ध खत्‍म करने की सिलसिले में पोप फ्रांसिस ने पुतिन से मिलने का मांगा समय,

 वेटिकन सिटी. पोप फ्रांसिस (Pope Francis) ने एक इतालवी अखबार से कहा है कि उन्होंने यूक्रेन में रूस के युद्ध (Russia Ukraine War) को खत्म करने की कोशिश के तहत रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से मिलने के लिए मास्को की यात्रा करने का प्रस्ताव भेजा था, लेकिन उन्हें इसका अब तक कोई जवाब नहीं मिला है. पोप ने कहा कि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण करने के तीन हफ्ते बाद उन्होंने कार्डिनल पियेत्रो पैरोलीन के मार्फत यह प्रस्ताव भेजा था. पोप फ्रांसिस, रूसी आर्थोडोक्स चर्च के साथ रिश्तों में सुधार लाने की कोशिश के तहत मास्को की यात्रा करने की दशकों से इच्छा जताते रहे हैं. उल्लेखनीय है कि आर्थोडोक्स चर्च 1,000 से भी अधिक साल पहले रोमन चर्च से अलग हो गया था.

पोप को उद्धृत करते हुए कोरीरे देल्ला सेरा अखबार ने कहा, ‘बेशक, क्रेमलिन (रूसी राष्ट्रपति कार्यालय) के नेता के लिए यह जरूरी है कि वह कोई अवसर तलाशें. लेकिन हमें अब तक जवाब नहीं मिला है और हम अब भी आग्रह कर रहे हैं, हालांकि मुझे आशंका है कि पुतिन इस वक्त यह मुलाकात नहीं करना चाहेंगे.’ पोप यूक्रेन में हुए नरसंहार को 25 साल पहले रवांडा के नरसंहार के समान बताते नजर आये. अखबार ने उन्हें उद्धृत करते हुए कहा, ‘इतनी बर्बरता, आप इसे रोकने की कोशिश क्यों नहीं कर सकते? रवांडा में 25 साल पहले हमने इसी तरह की चीज देखी थी. ’

उन्‍होंने यह भी कहा कि वह जल्द ही यूक्रेन की यात्रा नहीं करेंगे. उन्‍होंने साफ किया कि ‘मैं अभी कीव नहीं जा रहा हूं. मुझे लगता है कि मुझे नहीं जाना चाहिए. मुझे पहले मास्को जाना है, मुझे पहले पुतिन से मिलना है.’ पोप कई सालों से रूस जाने और रूसी ऑर्थोडॉक्‍स चर्च के साथ संबंधों को ठीक करने के लिए लंबे समय से प्रयास कर रहे हैं. उन्‍होंने इसी कोशिश में मॉस्‍को की यात्रा करने की मांग की है. दरअसल 1000 से अधिक साल पहले यह चर्च रोम से अलग हो गया था.

Recommended

Follow Us