शराब के शौकीनों लोगो क लिए केजरीवाल सरकार का नया ऑफर, एक बोतल के साथ एक फ्री

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 21-05-2022 IST
 शराब के शौकीनों लोगो क लिए केजरीवाल सरकार का नया ऑफर, एक बोतल के साथ एक फ्री

 राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे यूपी के नोएडा और गाजियाबाद में देशी शराब का पव्वा 65 रूपये का और दिल्ली में विदेशी शराब का क्वार्टर 35 रुपये में मिल रहा है। वहीं, दिल्ली में बीयर की एक बोतल के साथ एक फ्री में मिल रही है। शराब के दामों में भारी छूट के चलते लोग दिल्ली जाकर शराब खरीद रहे हैं और पीकर वापस गाजियाबाद लौट रहे हैं। तस्करी भी बढ़ गई है।

संयुक्त आबकारी आयुक्त मेरठ महेंद्र सिंह द्वारा दिल्ली सरकार को भेजे गए पत्र में बताया गया है कि दिल्ली-गाजियाबाद के बीच 14 रास्तों से शराब की तस्करी बढ़ी है। इन इलाकों में संचालित शराब की दुकानों पर सीमा से अधिक शराब की बिक्री पर रोक लगाने और छूट खत्म करने का अनुरोध किया गया है।

25 प्रतिशत कम हुई सेल

 

यूपी बार्डर क्षेत्र की करीब 66 शराब की दुकानों पर बिक्री 25 प्रतिशत कम हो गई है। जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि तस्करी वाले मार्गों पर चौकसी बढ़ा दी गई है। 10 बजे तक वाहनों की सघन चेकिंग की जा रही है। उनका कहना है कि दिल्ली में सस्ती शराब के चलते राजस्व प्रभावित हो रहा है।

गाजियाबाद में इन मार्गों से बढ़ी शराब की तस्करी

सुंदरनगरी, हर्ष विहार, दिलशाद गार्डन, ट्रांसपोर्ट नगर मार्ग, सीमा-शालीमार गार्डन, कोडिया कालोनी-डीएलएफ कालोनी, जवाहर नगर-लोनी, करावलनगर मार्ग, मयूर विहार-खोड़ा कालोनी, पेपर मिल मार्ग, गाजीपुर-खोड़ा कालोनी मार्ग, सरिता विहार, आइएसबीटी आनंदविहार मार्ग, गाजीपुर-ईडीएम माल रोड़ और नोएडा के कोंडली, अशोक नगर, झुण्डपुरा और कालिंदीकुंज मार्ग।

क्या 1 जून से दिल्ली में और सस्ती हो सकती है शराब?

दिल्ली सरकार शराब पीने के शौकीनों के बड़ी खुशखबरी देने जा रही है। आगामी 1 जून से दिल्ली में शराब बहुत सस्ती हो जाएगी। कहा जा रहा है कि दिल्ली सरकार द्वारा छूट का दायरा बढ़ाए जाने के बाद 1 जून से शराब पानी से भी सस्ती मिलेगी, लेकिन इसमें एक ताजा संकट आ गया है।

दरअसल, दिल्ली सरकार योजना से संबंधित फाइल को मंजूरी के लिए उपराज्यपाल अनिल बैजल के पास भेज तो चुकी है, लेकिन इसकी जल्द मंजूरी मुश्किल है। नियुक्ति के बाद नए उपराज्यपाल सस्ती शराब से संबंधित फाइल दोबारा देखेंगे ऐसे में 1 जून से दिल्ली में सस्ती शराब की योजना का लागू होना मुश्किल है।

बता दें कि दिल्ली आबकारी विभाग के प्रस्ताव के मुताबिक, दिल्ली सरकार 1 जून से शराब की अधिकतम खुदरा मूल्य (Maximum Retail price) पर दी जा रही 25 प्रतिशत की छूट को असीमित करने जा रही है। यह नियम लागू होने के दिल्ली में शराब विक्रेता अधिकतम खुदरा मूल्य से काफी कम दाम पर शराब बेच सकेंगे।

Recommended

Follow Us