ग्रेटर नोएडा और नोएडा को दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम से सीधे जोड़ने के लिए एक और बड़ा कदम

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 22-05-2022 IST
ग्रेटर नोएडा और नोएडा को दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम से सीधे जोड़ने के लिए एक और बड़ा कदम

 नोएडा. ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) और नोएडा को दिल्ली, फरीदाबाद (Faridabad), गुरुग्राम से सीधे जोड़ने के लिए एक बड़ा कदम उठाया गया है. नए प्लान के तहत ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-142 को बॉटेनिकल गॉर्डन मेट्रो स्टेशन (Metro Station) से जोड़ा जाएगा. इसके लिए अलग से एक मेट्रो कॉरिेडोर बनाया जाएगा. नए कॉरिडोर की डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) भी तैयार हो गई है. नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड (NMRC) जल्द ही डीपीआर सरकार को भेज देगी. इस कॉरिडोर से एक्वा, मजेंटा और ब्ल्यू लाइन के करीब 10 लाख लोगों को फायदा पहुंचेगा. अभी तक बॉटेनिकल गॉर्डन से ग्रेटर नोएडा वेस्ट आने के लिए पहले नोएडा आना पड़ता है. लेकिन नया मेट्रो कॉरिडोर बन जाने के बाद सीधे ग्रेटर नोएडा वेस्ट पहुंचा जा सकेगा.

ग्रेटर नोएडा-नोएडा से सीधे जा सकेंगे दिल्ली, फरीदाबाद और गुरुग्राम

ग्रेटर नोएडा सेक्टर-142 की तरफ से आने वाले यात्री एक्वा लाइन बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन तक आएगी. यहां पर आकर यात्री ब्लू और मजेंटा लाइनों की मदद से सीधे दिल्ली, फरीदाबाद और गुरुग्राम तक जा सकेंगे. वहीं दूसरी ओर दिल्ली से आकर नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लिए भी सीधी जाने वाली मेट्रो ट्रेन मिलेगी. इससे करीब 10 लाख यात्रियों को फायदा मिलेगा. वहीं ग्रेटर नोएडा वेस्ट जाने के लिए पहले मेट्रो से नोएडा और नोएडा से ऑटो-कैब लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

11 किमी के रूट पर यह 6 स्टेशन हैं प्रस्तावित

एनएमआरसी से जुड़े सूत्रों की मानें तो इस नए मेट्रो कॉरिडोर में स्टेशन की संख्या ज्यादा थी. लेकिन बाद में एक बैठक के दौरान स्टेशन की संख्या कम कर दी गई. हालांकि अभी 6 स्टेशन कौन से होंगे इस पर भी मुहर नहीं लगी है. लेकिन 11 किमी के रूट पर जिन 6 स्टेशन के नाम की चर्चा चल रही है उसमे सेक्टर-136, 125, 93, 98, 91, 94 का नाम आ रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि मेट्रो के बढ़ते बजट को देखते हुए भी स्टेशन की संख्या कम की गई है. पहले मेट्रो कॉरिडोर की अनुमानित लागत लगभग 2600 करोड़ रुपये के आसपास आ रही थी. लेकिन अब इसे घटाकर 1800 करोड़ कर दिया गया है.

120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सुपर फॉस्ट मेट्रो ट्रेन चलाने के लिए यमुना अथॉरिटी का प्लान है कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ ही मेट्रो ट्रेन भी जेवर तक पहुंच जाए. इसके लिए अथॉरिटी पहले फेज में आईजीआई, दिल्ली एयरपोर्ट से लेकर नॉलेज पार्क (ग्रेटर नोएडा) के 38 किमी लम्बे रूट तक नया मेट्रो रेल कॉरिडोर तैयार किया जाए. इसके लिए पूरी लाइन नए तरीके से बिछाई जाएगी.

Recommended

Follow Us