इंदिरापुरम के लोगों को कूड़े से नहीं मिल रही निजात, रोजाना 250 टन कूड़ा आता है

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 25-05-2022 IST
इंदिरापुरम के लोगों को कूड़े से नहीं मिल रही निजात, रोजाना 250 टन कूड़ा आता है

 इंदिरापुरम के शक्ति खंड - चार स्थित डंपिग ग्राउंड में अभी भी कूड़ा डाला जा रहा है। यहां पर रोजाना 250 टन कूड़ा आता है, जिसमें से सिर्फ 30 टन कूड़ा निस्तारित होता है। इससे यहां पर कूड़ा खत्म नहीं हो रहा है। कूड़े की बदबू और कई बार कूड़े में आग लगने पर प्रदूषण से लोग परेशान हैं। लोगों ने ट्वीट कर अधिकारियों से शिकायत कर यहां कूड़ा न डालने की मांग की है। इंदिरापुरम के शक्ति खंड-चार में 35 हजार वर्गमीटर क्षेत्रफल के भूखंड पर कई सालों से कूड़ा डाला जा रहा है। आए दिन कूड़े में आग लगा दी जाती है। धुआं, बदबू और गंदगी से परेशान लोगों ने वर्ष 2018 में राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) में याचिका दायर की थी। एनजीटी ने कूड़ा डालने पर 25 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया था। एनजीटी के आदेश पर नगर निगम ने बायोरेमेडिएशन तकनीक से कूड़ा निस्तारण शुरू किया है। इसमें करीब चार करोड़ रुपये का खर्च आएगा, जिसका खर्च जीडीए को देना है।

अभी भी डाला जा रहा कूड़ा :

 

बीते वर्ष मार्च में डंपिग ग्राउंड का कूड़ा निस्तारण के लिए लाखों रुपये के खर्च से बायोरेमेडिएशन प्लांट लगाया गया। रोजाना यहां पर इंदिरापुरम के करीब सौ टन और वसुंधरा, वैशाली कौशांबी समेत अन्य इलाकों से 150 टन से अधिक कूड़ा यहां पर नियमित आता है। यहां पर बायोरेमेडिएशन प्लांट से सिर्फ 30 टन कूड़े का निस्तारण हो रहा है, जबकि कूड़ा ज्यादा आता है। सीआइएसएफ रोड पर यहां कूड़ा लाने वाले वाहनों की कतार लगी रहती है।

इंदिरापुरम जैसे पाश रिहायशी इलाके में डंपिग ग्राउंड से लोग परेशान हैं। अहिसा खंड दो, शक्ति खंड की सोसायटियों के लोगों को कूड़े की बदबू से सबसे ज्यादा परेशान होना पड़ता है। कई बार कूड़े में आग लगा दी जाती है। इससे जहरीला धुआं उठता है। यह धुआं आसपास की सोसायटियों के लोगों का दम घोंटता है। कूड़े का ढेर भूजल को भी दूषित कर रहा है। शक्ति खंड-चार की नेहा के मुताबिक कूड़े से हमेशा बदबू आती रहती है। ऐसे में खिड़की दरवाजे बंद करके रखने पड़ते हैं। सीआइएसएफ रोड के राहगीर भी बदबू से परेशान हैं।

---------

लोग बोले : हमारी याचिका पर एनजीटी ने आदेश दिया तो कूड़े को खत्म करने के लिए नगर निगम की ओर से बायोरेमेडिएशन प्लांट लगाया गया। अब भी यहां पर कूड़ा डाला जा रहा है, जिससे लोगों को कूड़े से निजात नहीं मिल रही है। एनजीटी में इसकी शिकायत की जाएगी। इंदिरापुरम डंपिग ग्राउंड में कूड़ा लगातार आ रहा है। इससे इंदिरापुरम के लोग परेशान हैं। एनजीटी, सीएम आफिस, जीडीए, जिलाधिकारी, नगर निगम और विधायक को ट्वीट कर कूड़े से निजात दिलाने की मांग की गई है। तेज बदबू के कारण सांस नहीं ली जाती है। जल्द डंपिग ग्राउंड बंद हो। 

Recommended

Follow Us