बारिश के बाद निकली धूप से बुधवार को राजधानी समेत कई जिलों में पारा चढ़ा

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 26-05-2022 IST
बारिश के बाद निकली धूप से बुधवार को राजधानी समेत कई जिलों में पारा चढ़ा

  बारिश के बाद निकली धूप से बुधवार को राजधानी समेत कई जिलों में पारा चढ़ा और दिन में गर्मी रही। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को मौसम साफ रहेगा, लेकिन शुक्रवार से 30 मई तक कई जिलों में बदली रहेगी और हल्की बारिश भी हो सकती है। राजधानी का अधिकतम तापमान बुधवार को 35.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया।

प्रदेश में अधिकतम तापमान इटावा में सर्वाधिक 39.8 डिग्री सेल्सियस, वाराणसी में 39.2 और आगरा में 38.7 डिग्री सेल्सियस रहा। प्रदेश में न्यूनतम तापमान इटावा में 18.2, मेरठ में 19.7 और बलिया में 20.0 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। बुधवार को राजधानी का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) स्तर 86 तक दर्ज किया गया। 

उधर, बूंदाबांदी के बीच बुधवार से नौतपा (गर्मी के विशेष दिन) शुरू हो गए। साल में एक बार रोहिणी नक्षत्र की दृष्टि सूर्य पर पड़ती है। यह नक्षत्र 15 दिन रहता है, लेकिन शुरू के पहले चन्द्रमा जिन 9 नक्षत्रों पर रहता है वह दिन नौतपा कहलाते हैं। इस कारण इन दिनों में गर्मी अधिक रहती है। बुंदेलखंड समेत आसपास जिलों में सुबह आंधी के साथ बारिश होने से गर्मी से राहत मिली। हमीरपुर जिले के कुरारा क्षेत्र में ओले भी गिरे। झांसी में भी ओलावृष्टि हुई। चित्रकूट में आंधी में उड़ी टिन की चपेट में आकर एक महिला घायल हो गई।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डा. एसएन पांडेय ने बताया, अगले पांच दिनों तक हल्के से मध्यम बादल छाये रहेंगे। गरज चमक एवं धूल भरी आंधी के साथ हल्की वर्षा के आसार हैं। तापमान भी औसत से कम रहेगा। हवा की गति सामान्य से अधिक तेज रहने की संभावना है।

झांसी के धर्माचार्य महंत विष्णु दत्त स्वामी के अनुसार जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में गोचर करने लगते हैं तो नौतपा का प्रारंभ होता है। यदि इस दौरान बारिश हो तो नौतपा का खंडित होना माना जाता है। इसे मानसून के लिहाज से अच्छा नहीं कहा जा सकता। हालांकि, मौसम विज्ञानी इससे इन्कार करते हैं।

इन जिलों में कल हो सकती है हल्की बारिश : देवरिया, सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, जौनपुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, कौशांबी, चित्रकूट, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, फतेहपुर, उन्नाव, कानपुर और औरैया में शुक्रवार को बूंदाबांदी से हल्की बारिश के आसार हैं।

Recommended

Follow Us