ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में आज सोने और चांदी की कीमतों में उछाल

RP, कारोबार, NewsAbhiAbhiUpdated 27-05-2022 IST
ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में आज सोने और चांदी की कीमतों में उछाल

 ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में आज सोने और चांदी की कीमतों में उछाल देखा जा रहा है. पिछले तीन सत्र में सोने का भाव टूटने के बाद आज शुरुआत से ही बढ़त बनाई है. सोना एक बार फिर 51 हजार के करीब पहुंच गया है, जबकि चांदी का भाव 62 हजार के ऊपर है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 60 रुपये तेजी के साथ 50,931 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया. इससे पहले सोने का भाव 50,952 पर खुला और मांग में सुधार दिखा. इस दौरान सोने भाव में पिछली कीमत से 0.12 फीसदी की तेजी दिखी. इस सप्‍ताह के शुरुआती चार सत्र में सोने की कीमत नीचे गिरी थी, लेकिन आज ग्‍लोबल मार्केट से मिले संकेतों के बाद इसमें तेजी आई है.

चांदी की चमक में भी इजाफा
सोने की तर्ज पर आज चांदी के वायदा भाव में भी तेजी गई है. एमसीएक्‍स पर सुबह चांदी का वायदा भाव 319 रुपये बढ़कर 62,112 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया. इससे पहले चांदी 61,980 रुपये के भाव पर खुली और ट्रेडिंग की शुरुआत हुई. मांग बढ़ने से जल्‍द ही इसके भाव में तेजी आ गई और यह 0.54 फीसदी उछाल के साथ 62 हजार के ऊपर पहुंच गई. चांदी में भी पिछले कुछ सत्रों से गिरावट देखी जा रही थी.

ग्‍लोबल मार्केट में भी दिखा उछाल
आज सुबह ग्‍लोबल मार्केट में भी सोने-चांदी की कीमतों में उछाल देखा जा रहा है. अमेरिकी बाजार में सुबह सोने का हाजिर भाव 0.07 फीसदी बढ़त के साथ 1,854.19 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया जबकि चांदी की हाजिर कीमत 22.1 डॉलर प्रति औंस रही. इसमें 0.37 फीसदी का उछाल देखा जा रहा है. ग्‍लोबल मार्केट में भी पिछले कुछ सत्रों से सोने-चांदी की कीमत में गिरावट देखी जा रही थी.

क्‍यों आई सोने की कीमत में तेजी
ग्‍लोबल मार्केट में सोने और चांदी की खरीद दोबारा बढ़ती दिख रही है. दरअसल, अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था में खुदरा खर्च की हिस्‍सेदारी बढ़ी है जिससे छोटे निवेशकों में सोने के प्रति आकर्षक एक बार फिर देखा जा रहा है. लोगों को अर्थव्‍यवस्‍था के बेहतर करने की उम्‍मीद भी जगी है, जिससे एक बार फिर सोने की खरीदारी बढ़ने का अनुमान है. ग्‍लोबल मार्केट में डॉलर एक बार फिर कमजोर होता दिख रहा जिसका सीधा लाभ सोने की कीमत को मिला है.

Also Read: देश की राजधानी दिल्ली में बीते चार महीनों में करीब 1900 बच्चे लापता हुए

 

 

Recommended

Follow Us