दिल्ली में गहराया जल संकट, कई इलाकों में जलापूर्त‍ि बाध‍ित

RP, नई दिल्ली , NewsAbhiAbhiUpdated 27-05-2022 IST
दिल्ली में गहराया जल संकट, कई इलाकों में जलापूर्त‍ि बाध‍ित

 नई द‍िल्‍ली. हर‍ियाणा की ओर से यमुना (Yamuna Water Level) में कम छोड़े जा रहे पानी की वजह से जलस्‍तर सामान्‍य से कई फीट नीचे पहुंच गया है. लगातार जलस्‍तर (Water Level) के कम होने की वजह से इसका बुरा असर राष्‍ट्रीय राजधानी के ल‍िए सप्‍लाई होने वाले पीने के पानी पर पड़ सकता है. जलस्‍तर में सुधार नहीं होने के कारण माना जा रहा है क‍ि आज शुक्रवार को भी कई इलाकों में जलापूर्त‍ि बाध‍ित रहेगी.

इस बीच देखा जाए तो द‍िल्‍ली में यमुना नदी में हर‍ियाणा सरकार (Haryana Government) की तरफ से छोड़े जा रहे पानी का लेवल प‍िछले दो सप्‍ताह से कम र‍िकॉर्ड क‍िया जा रहा है. इसकी वजह से द‍िल्‍ली के कई इलाकों में दो सप्‍ताह में जलसंकट (Water Crisis) की स्‍थ‍ित‍ि बनी हुई है. पानी कम छोड़ने की वजह से वजीराबाद बैराज पर इसका लेवल 668.30 फीट पर पहुंच गया है. आमतौर पर यमुना का वाटर लेवल 674.50 फीट रहना चाहिए. हालांक‍ि हर‍ियाणा सरकार दावा करती आ रही है क‍ि यमुना में द‍िल्‍ली के ह‍िस्‍से के पानी को पर्याप्‍त मात्रा में छोड़ा जाता रहा है.

वाटर लेवल सामान्‍य नहीं होने के कारण वजीराबाद, चंद्रवाल और ओखला वाटर ट्रीटमेंट प्‍लांट्स (WTP) में पानी का उत्पादन प्रभावित हो रहा है. दिल्ली जल बोर्ड (Delhi Jal Board) का भी मानना है क‍ि हालांक‍ि बीच में कुछ हालात में सुधार हुए थे. लेक‍िन अब लगातार दो सप्‍ताह से वाटर लेवल कम ही र‍िकॉर्ड क‍िया जा रहा है. अब माना जा रहा है क‍ि जब तक वाटर लेवल सामान्‍य स्‍थ‍िति में नहीं आ जाता है, वाटर सप्‍लाई की समस्‍या का दूर करना मुश्‍क‍िल होगा.

दिल्ली जल बोर्ड के मुताब‍िक यमुना में वाटर लेवल घटने और पानी का उत्‍पादन कम होने की वजह से खासकर सिविल लाइंस, हिंदूराव अस्पताल और आसपास के क्षेत्र, कमला नगर, शक्ति नगर और आसपास के क्षेत्र, करोल बाग, पहाड़ गंज, एनडीएमसी क्षेत्र, पुराना और नया राजिंदर नगर, पटेल नगर (पूर्व और पश्चिम), बलजीत नगर, प्रेम नगर, इंद्रपुरी और आसपास के क्षेत्र, कालकाजी, गोविंदपुरी, तुगलकाबाद, संगम विहार, अंबेडकर नगर, प्रहलादपुर और आसपास के क्षेत्र, रामलीला ग्राउंड, दिल्ली गेट, सुभाष पार्क, मॉडल टाउन, गुलाबी बाग, पंजाबी बाग, जहांगीरपुरी, मूलचंद, साउथ एक्सटेंशन, ग्रेटर कैलाश, बुराड़ी और आसपास के क्षेत्र, छावनी क्षेत्रों के हिस्से तथा दक्षिणी दिल्ली के ज्यादातार इलाके प्रभाव‍ित रहेंगे.

Also Read: देश की राजधानी दिल्ली में बीते चार महीनों में करीब 1900 बच्चे लापता हुए

 

 

Recommended

Follow Us