कोरोना संक्रमण के चलते दो साल से स्थगित चल रही कांवड़ यात्रा इस बार पूरी तैयारी के साथ 14 जुलाई से

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 22-06-2022 IST
कोरोना संक्रमण के चलते दो साल से स्थगित चल रही कांवड़ यात्रा इस बार पूरी तैयारी के साथ 14 जुलाई से

 इस बार कांवड़ यात्रा 2022 की शुरूआत आगामी 14 जुलाई से होगी। इसके लिए जिलाधिकारी दीपक मीणा ने कांवड़ यात्रा के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक कर जरूरी दिशा—निर्देश जारी किए। उन्होंने मुख्य एवं संवेदनशील स्थानों का चिन्हांकन कर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में समस्त स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जाने के निर्देश दिए। वहीं कांवड़ यात्रा मार्गों गड्डा मुक्त करने के भी निर्देंश जारी किए।

कोरोना संक्रमण के चलते दो साल से स्थगित चल रही कांवड़ यात्रा इस बार पूरी तैयारी के साथ 14 जुलाई से शुरू होगी। इसके लिए जिलाधिकारी दीपक मीणा की अध्यक्षता में जनपद में कांवड़ यात्रा एवं विभिन्न शिव मंदिरोंं पर महाशिवरात्रि मेला एवं इस बीच अन्य धार्मिक त्यौहारों के दृष्टिगत सही रूप से संपन्न कराये जाने हेतु तैयारियों के संबंध में एक बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि कांवड यात्रा एवं जनपद में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न मंदिरों पर जलाभिषेक किया जाता है। जिसके लिए संबंधित मार्गों पर समुचित व्यवस्था किये जाने की आवश्यकता है। संबंधित अधिकारी अपने अपने विभागों के अनुसार बताये गये कार्यों को गंभीरता से लेते हुये प्लाॅन तैयार कर कार्यवाही सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि पूरे कार्यक्रम को प्लास्टिक मुक्त बनाये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में समस्त कांवड यात्रा मार्गो को तत्काल संबंधित विभाग गड्डा मुक्त कराना सुनिश्चित करें। साथ ही स्वच्छ पेयजल, घाटों का निर्माण, साफ-सफाई, शौचालय, गोताखोरो की सूची, प्रकाश व्यवस्था, जर्जर ताल, पोल, अबाधित रूप से विद्युत संचालन की व्यवस्था आदि की व्यवस्थाएं समग्र रूप से कार्यवाही करते हुये तुरंत सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि मुख्य एवं संवेदनशील स्थानों का चिन्हांकन कर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में समस्त स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जाने सुनिश्चित किये जाये।

 

उन्होंने निर्देशित करते हुये कहा कि संबंधित अधिकारियों का डयूटी चार्ट बनाते हुये रोस्टर के अनुसार डयूटी लगायी जाये एवं कंट्रोल रूम संचालन हेतु समस्त कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने जिले के सभी सीओ और संबंधित थानेदारों को निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्र में कांवड़ यात्रा की सुरक्षा के लिए पूरा प्लान तैयार कर उसके बारे में रिपोर्ट भेजें।

Recommended

Follow Us