राहुल गांधी को फिर से कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने की मांग के बीच पार्टी के करीबी सूत्रों ने पुष्टि की

RP, नई दिल्ली , NewsAbhiAbhiUpdated 20-09-2022 IST
राहुल गांधी को फिर से कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने की मांग के बीच पार्टी के करीबी सूत्रों ने पुष्टि की

 नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव में अब एक महीने से भी कम समय बच गया है, ऐसे में कौन-कौन इस पद पर उम्मीदवार होंगे, इसे लेकर तस्वीर थोड़ी-बहुत साफ होती दिख रही है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बाद अब शशि थरूर भी कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में आ गए हैं. राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनावी मैदान में उतरेंगे या नहीं? अब तक इस पर सस्पेंस बना हुआ है. हालांकि, राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने की मांग तेज होती जा रही है. इस बीच सोनिया गांधी से मुलाकात कर शशि थरूर ने भी कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अपनी दावेदारी पेश कर दी है.

राजस्थान, छत्तीगढ़ और गुजरात कांग्रेस यूनिट के बाद अब बिहार, महाराष्ट्र, कश्मीर और तमिलनाडु समेत कई राज्य इकाइयों ने भी राहुल गांधी को फिर से कांग्रेस अध्यक्ष बनाने की मांग की है. सोमवार को कई प्रदेश कांग्रेस कमेटियों ने तो राहुल गांधी के समर्थन में प्रस्ताव तक पारित कर दिए. बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को चुनाव होंगे और 19 अक्टूबर को नतीजों का ऐलान होगा. इस चुनाव के लिए 24 सितंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

आज जारी होगी निर्वाचक मंडल बनाने वाले प्रनिनिधियों की लिस्ट
इस बीच कांग्रेस पार्टी आज यानी मंगलवार को उन प्रतिनिधियों की सूची जारी करेगी, जो पार्टी अध्यक्ष चुनाव के लिए निर्वाचक मंडल का गठन करते हैं. बता दें कि बीते दिनों पांच सांसदों ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री को पत्र लिखकर पार्टी प्रमुख के चुनाव में पारदर्शिता और निष्पक्षता पर चिंता व्यक्त की थी और मांग की थी कि निर्वाचक मंडल बनाने वाले पीसीसी प्रतिनिधियों की सूची सभी मतदाताओं और संभावित उम्मीदवारों को प्रदान की जाए.

कांग्रेस अध्यक्ष पद की दौड़ में शशि थरूर बनाम अशोक गहलोत?
राहुल गांधी को फिर से पार्टी अध्यक्ष बनाए जाने की मांग के शोर-शराबे के बीच पार्टी के करीबी सूत्रों ने पुष्टि की है कि शशि थरूर अगले कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में चुनाव लड़ेंगे क्योंकि सोनिया गांधी ने सोमवार को एक बैठक में उनकी उम्मीदवारी को मंजूरी दे दी थी. इस बात की जानकारी समाचार एजेंसी एएनआई ने दी थी. शशि थरूर के अलावा कहा यह भी जा रहा है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 26 सितंबर को अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगे. यानी अब तक शशि थरूर बनाम अशोक गहलोत मुकाबला लगभग तय है.

सोनिया गांधी से मिले थे शशि थरूर
सूत्रों का कहना है कि सोनिया गांधी ने शशि थरूर की उम्मीदवारी को मंजूरी देते हुए कहा कि वह आंतरिक लोकतंत्र को मजबूत बना सकते हैं. सूत्रों ने बताया कि लोकसभा सदस्य शशि थरूर सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ जाकर उनसे मिले और उन्हें बताया कि वह कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं. सूत्रों ने यह जानकारी भी दी कि थरूर द्वारा अपनी भावना प्रकट किए जाने पर सोनिया गांधी ने कहा कि कई उम्मीदवारों का चुनाव लड़ना पार्टी के लिए बेहतर है और उनकी भूमिका इस चुनाव में तटस्थ रहेगी. माना जा रहा है कि शशि थरूर अब खुद चुनाव लड़ने का आधिकारिक ऐलान कर सकते हैं.

कांग्रेस बोली- चुनाव लड़ने वालों का स्वागत
इस बीच कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि जो भी चुनाव लड़ना चाहता है, वह इसके लिए स्वतंत्र है और उसका स्वागत है. यही कांग्रेस अध्यक्ष और राहुल गांधी का सतत रुख रहा है. यह एक खुली, लोकतांत्रिक और पारदर्शी प्रक्रिया है. किसी को चुनाव लड़ने के लिए किसी की अनुमति की जरूरत नहीं है. उधर, थरूर ने सोमवार को उस ऑनलाइन याचिका की पैरवी की जिसमें ‘पार्टी के युवा सदस्यों ने सुधारों की मांग की और कहा है कि अध्यक्ष पद के हर उम्मीदवार को यह संकल्प लेना चाहिए कि निर्वाचित होने पर वह ‘उदयपुर नवसंकल्प’ को पूरी तरह लागू करेगा.

Recommended

Follow Us