चीन में राष्ट्रपति शी चिनफिंग के कोरोना पाबंदियो के फैसलों के खिलाफ जनता सड़क पर उतर आई

RP, देश-विदेश, NewsAbhiAbhiUpdated 29-11-2022 IST
चीन में राष्ट्रपति शी चिनफिंग के कोरोना पाबंदियो के फैसलों के खिलाफ जनता सड़क पर उतर आई

 चीन में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। जिसके कारण चीन में फिर से पाबंदियां लगाई जा रही है। ऐसे में चीनी सरकार के इन फैसलों के खिलाफ जनता सड़क पर उतर आई है। सोशल मीडिया पर प्रसारित कई वीडियो में भीड़ चीनी सरकार के खिलाफ नारेबाजी करती हुई दिखाई दे रही है। चीन के शिनजियांग क्षेत्र की राजधानी उरुमकी में विरोध-प्रदर्शन के बीच लोग 'कम्युनिस्ट पार्टी स्टेप डाउन, डाउन विद शी चिनपिंग' के नारे लगाते हुए दिखाई दे रहे हैं।

चीनी सरकार के विरोध में सड़़कों पर उतरे लोग

दरअसल, चीन में कोरोना की पाबंदियों के बीच बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहा है। इस प्रदर्शन का सबसे ज्यादा असर झिंजियांग में दिख रहा है। यहां स्थिति ऐसी हो गई है कि लोग सड़कों पर उतर कर सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं।

कोविड-19 के 40,000 से अधिक मिल रहे मामले

इनसाइड ओवर ने बताया कि चीनी सरकार के खिलाफ हो रहे ये प्रदर्शन अब उनके लिए ही परेशानी का सबब बन गए हैं। चीन में पिछले कुछ दिनों में लगभग 40,000 से अधिक कोविड-19 के मामले सामने आए हैं, जो पिछले 11 महीनों में रिकॉर्ड स्तर को पार कर गए हैं। जिसके चलते पाबंदियां भी बढ़ाई गई। हालांकि, चीन के बड़े शहरों जैसे झेंगझोउ, उरुमकी, ग्वांगझू, शंघाई, बीजिंग, तियानजिन, शिनजियांग और चोंगकिंग में सरकार के फैसलों के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन भी तेज गया है।

चीन में चल रहा सबसे बड़ा राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन

बता दें कि 1989 के बाद से चीन में अब तक का सबसे बड़ा राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन है। इस प्रदर्शन के आगे बढ़ने और चीन की पूरी स्थिति के बदलने की संभावना है। इससे पहले चीन की जीरो-कोविड नीति का विरोध करते हुए सैकड़ों छात्रों ने रविवार को अलमा मैटर सिंघुआ विश्वविद्यालय में विरोध प्रदर्शन किया था।

छात्रों ने दी चीनी सरकार को चेतावनी

एक छात्र ने कहा अगर हम शासन के डर के कारण नहीं बोलते हैं, तो मुझे लगता है कि हमारे लोग निराश होंगे। वहीं, एक अन्य छात्र ने कहा कि मुझे जीवन भर इसका पछतावा रहेगा। बता दें कि हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी शंघाई की सड़कों पर उतर आए हैं। जहां लोगों को पुलिस द्वारा हिरासत में लिया जा रहा है। वहीं, छात्रों ने बीजिंग और नानजिंग के विश्वविद्यालयों में भी प्रदर्शन किया है।

 

Recommended

Follow Us