साइबर क्रिमिनल्‍स ऑन लाइन बुकिंग के नाम पर लोगों से ठगी

RP, क्राइम, NewsAbhiAbhiUpdated 06-04-2022 IST
साइबर क्रिमिनल्‍स ऑन लाइन बुकिंग के नाम पर लोगों से ठगी

 अगर आप गर्मियों की छुट्टियों के लिए ऑनलाइन (Online booking) ट्रेन, फ्लाइट या फिर हेलीकॉप्‍टर की बुकिंग कराने की सोच रहें हैं तो सावधानी के साथ बुकिंग कराएं, अन्‍यथा आप साइबर क्रिमिनल्‍स (cyber criminals) द्वारा ठगी के शिकार हो सकते हैं. साइबर क्रिमिनल्‍स ऑन लाइन बुकिंग के नाम पर लोगों से ठगी कर रहे हैं. गाजियाबाद में ऐसा ही साइबर ठगी (cyber fraud) का मामला सामने आया है, जिसमें हेलीकॉप्‍टर बुकिंग के नाम पर 34000 से अधिक रुपये ठग लिए गए हैं. इस संबंध में साइबर सेल से शिकायत की गई है.

साइबर सेल को दी गई शिकायत के अनुसार क्रासिंग रिपब्लिक की एक सोसायटी में रहने वाले प्रवीण सिंह ने परिवार के साथ अप्रैल में वैष्णो देवी जाने के लिए टिकट बुक कर रहे थे. इसी दौरान उन्होंने हेलीकॉप्टर बुकिंग के लिए इंटरनेट पर सर्च किया और सबसे ऊपर आई हिमालयन नामक वेबसाइट खोल ली. इसमें उन्होंने परिवार के 12 लोगों के लिए टिकट बुकिंग की और ऑनलाइन 34600 रुपये भुगतान कर दिया. खाते से रुपये कटने के बाद भी उन्हें टिकट नहीं मिला. उन्होंने फिर से वेबसाइट खोलने का प्रयास किया, लेकिन वेबसाइट खुली ही नहीं.

साइबर सेल प्रभारी सुमित कुमार ने बताया कि मामले में जांच की जा रही है. उन्‍होंने बताया कि इस प्रकार के कई मामले सामने आ चुके हैं. साइबर क्रिमिनल्‍स नामी कंपनियों से मिलती जुलती फर्जी नाम साइट बनाकर लोगों को ठग रहे हैं. टीम इस गैंग की पहचान करने में जुटी है. जल्‍द ही अपराधियों को गिरफ्तार किया जाएग.

इस संबंध में साइबर एक्‍सपर्ट मुकेश चौधरी बताते हैं कि टिकट बुकिंग के लिए अधिकृत वेबसाइट पर ही जाकर बुकिंग करें. इंटरनेट पर सर्च करते समय सबसे ऊपर आने वाले वेबसाइट को आधिकारिक वेबसाइट न मानें. बिना जांचे किसी भी साइट को न खोलें. विज्ञापन लिखे वाली साइट को खोलने से बचें. संभव हो तो किसी जानकार से बात कर लें, सिजनें टिकट ऑनलाइन बुक कराया हो, उसी वेबसाइट से टिकट बुक कराएं.

Recommended

Follow Us