राहु-केतु के परिवर्तन से कैसे बदल जाएगी किस्मत

RP, ज्योतिष, NewsAbhiAbhiUpdated 12-04-2022 IST
राहु-केतु के परिवर्तन से कैसे बदल जाएगी किस्मत

 ज्योतिष के जानकार पंडित एके शुक्ला के अनुसार राहु और केतु द्वारा राशि परिवर्तन हमेशा ही एक साथ किया जाता हैं। वहीं ये दोनों ग्रह यानि राहु और केतु हमेशा ही वक्री चाल चलते हैं। यह एक राशि में करीब डेढ़ वर्ष रहने के साथ ही कुंडली में हमेशा एक दूसरे से सातवें भाव में रहते है। इस बार भी ये दोनों 18 माह बाद राशि परिवर्तन कर रहे है।

तो चलिए जानते हैं कि राहु केतु के इस परिवर्तन का मेष से लेकर मीन राशि तक क्या असर होगा और ये गोचर कब से प्रारंभ होगा।

 

> राहु और केतु का गोचर : ऐसे समझें
अपने मंगलवार, 12 अप्रैल 2022 के दिन गोचर के तहत जहां राहु वृषभ राशि से मेष राशि में प्रवेश करेगा, तो वहीं इसी दिन केतु वृश्चिक राशि से तुला राशि में गोचर कर जाएगा। इस दौरान राहु व केतु के गोचर का समय एक समान 10:36 AM रहेगा।

सभी 12 राशियों पर इसके असर:

मेष (Aries) राशि:

इस समय राहु आपके प्रथम यानि लग्न भाव में आ जाएगा। जिसके चलते आपको कहीं कहीं अपमान या अचानक किसी परेशानी से दो चार होना पड़ सकता है। इसके अतिरिक्त यह राहु रोग और दुःख देने वाला भी होने के साथ ही आपके जीवन के हर क्षेत्र में उथल-पुथल मचा देगा।

जबकि अपने परिवर्तन के साथ ही केतु आपकी राशि 7वें भाव यानि विवाह भाव में गोचर करेगा, यह आपको साझेदारी के कोई ऐसे कार्य को करने का दबाव बनाएगागा, जिसमें आपको धोखा होने की संभावना है। सेहत पर असर डालने के साथ ही यह पीठ और पैरों में दर्द भी पैदा करेगा।

2. वृषभ (Taurus) राशि:
इस समय राहु आपकी राशि के 12वें भाव यानि व्यय भाव में गोचर करेगा, जिसके चलते यह आपके खर्चों में तो वृद्धि करेगा ही साथ ही सेहत पर भी बुरा प्रभाव डालेगा।

इसके दूसरी तरफ इस समय केतु आपकी राशि के 6ठे भाव यानि रोग व शत्रु भाव में गोचर करेगा । जो आपको शत्रुओं पर विजयी दिलाने के साथ ही कार्यों में भी सफलता दिलाएगा। इस समय यह आपको किसी पुराने रोग से छुटकारा दिलाने के साथ ही कॅरियर में सफलता के योग बनते दिखेगा। लेकिन ध्यान रहे कि इस समय आपको घटना-दुर्घटना से बचना होगा।

3. मिथुन (Gemini) राशि:
इस समय राहु आपकी राशि के 11वें भाव यानि आय भाव में गोचर करेगा, जो आपके लिए अचानक से धन की प्राप्ति के योग बनाएगा। इस समय नौकरीपेशा लोगों के वेतन में वृद्धि के साथ ही व्यापारियो को भी मुनाफा होगा। आय के साधन बढ़ाने के साथ ही राहु का गोचर आपके लिए शुभ साबित होगा।

इधर, केतु इस दौरान आपकी राशि के पांचवें भाव यानि पुत्र व बुद्धि के भाव में गोचर करेगा और आपके रिश्तों में नकारात्मक असर डालेगा। छात्रों के लिए भी यह गोचर उचित न होने के साथ ही कॅरियर में भी नुकसान पहुंचा सकता है। लेकिन यह गोचर शोधार्थियों के लिए शुभ रहता दिख रहा है। इस समय आपको पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या के अतिरिक्त किसी प्रकार की एलर्जी हो सकती है।

4. कर्क (Cancer) राशि:
इस समय राहु आपकी राशि के 10वें भाव यानि कर्म भाव में प्रवेश करेगा। जिससे सुख-सुविधाओं में विस्तार के साथ ही आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। साथ इस समय व्यापारियों का भी मुनाफा बढ़ेगा। लेकिन ध्यान रहे कि इस समय नौकरी पेशा जातको को कार्यस्थल पर आपको अपने दुश्मनों से सतर्क रहना होगा।

इधर केतु इस समय आपकी राशि के चतुर्थ भाव यानि माता व सुख के भाव में गोचर करेगा। केतु का यह गोचर घर का माहौल खराब करने के अलावा छात्रों के अनुकूल न होने के साथ ही कॅरियर में भी नुकसान दे सकता है। ध्यान रहे इस दौरान कहीं पर भी निवेश करने से बचें या सोच समझने के पश्चात जानकारों से सलाह के पश्चात ही निवेश करें। सेहत का इस समय विशेष ध्यान रखना होगा।

6. कन्या (Virgo) राशि:
इस समय राहु आपके आठवें भाव यानि आयु भाव में गोचर करेगा। जिसके चलते इस दौरान आपकी गूढ़ रहस्यों के प्रति रुचि बढ़ सकती है। इस समयावधि में व्यापार और नौकरी में कठिन परिश्रम क साथ ही सेहत का भी ध्यान रखना होगा।

जबकि इस समय केतु आपकी राशि के दूसरे भाव यानि धन व वाणी भाव में गोचर करेगा साथ ही आपके खर्चे बढ़ा देगा। इस दौरान परिवार में किसी बात को लेकर मतभेद के अलावा आपके गले में भी संक्रमण हो सकता है। यात्रा के योग के अलावा केतु की इस चाल का आपकी नौकरी और व्यापार पर कोई ज्यादा असर नहीं पढ़ेगा।

Also Read:  राम नवमी पर बन रहा है त्रिवेणी संयोग, जानें राम जन्मोत्सव का शुभ मुहूर्त

5. सिंह (Leo) राशि:
इस समय राहु आपके नौवें भाव यानि भाग्य भाव में रहेगा। राहु का ये गोचर परिवार में मतभेद उत्पन्न करने के अलावा यात्राओं पर भी आपका अधिक खर्च कराएगा। इस समय भाग्य का साथ नहीं मिलने के कारण नौकरी और व्यापार में चुनौतियों के बीच अधिक संघर्ष करना पड़ सकता है।

 

इधर केतु इस समय आपकी राशि के तीसरे भाव यानि परक्रम भाव में गोचर करेगा। जिसके चलते आपकी कुछ समस्याओं का समाधान होगा। इस समय आप आप अपने लक्ष्य की पूर्ति कर पाएंगे। साथ ही इस समय परिवार का माहौल अच्छा रहने के साथ ही कार्यस्थल पर भी आपकी उन्नति होगी।

7. तुला (Libra) राशि:
इस समय राहु आपकी राशि के सातवें भाव यानि विवाह भाव में प्रवेश करेगा। जिसके चलते आपको कहीं से अचानक से धन की प्राप्ति हो सकती है। नौकरी में परिवर्तन के अलावा इस दौरान आपके द्वारा व्यापार में नई रणनीति बनने की संभावना है। यात्रा के योग के बीच दांपत्य जीवन में भी इस समय सतर्क रहने की जरूरत है।

वहीं दूसरी ओर केतु इस समय आपकी राशि के पहले भाव में गोचर करेगा, जिसके फलस्वरूप यह आपको यह चिंतनशील बना देगा। ऐसे में आपके मन में कई तरह की योजनाएं बनेगी। जिसके साथ ही इस दौरान आप नौकरी और व्यापार में सफलता अर्जित कर सकते हैं।

 

रसोईघर के क्या है अत्यंत आवश्यक नियम वास्तुशास्त्र के अनुसार

9. धनु (Sagittarius) राशि:
इस समय आपकी राशि में राहु पंचम भाव यानि बुद्धि व पुत्र भाव में प्रवेश करेगा। इस समय राहु आय और व्यापार में तो शुभ फल प्रदान करेगा। परंतु यह गोचर आपके प्रेम संबंधों, परिवार, बच्चों और शेयर बाजार आदि कार्यों के लिए ठीक नहीं कहा जा सकता।

जबकि दूसरी ओर केतु इस समय आपकी राशि के ग्यारहवें भाव यानि आय भाव में गोचर करेगा। ऐसे में यदि आप व्यापारी हैं तो यह समय आपकी आमदनी में उथल-पुथल मचा देगा। उचित होगा कि आप इस समय शेयर बाज़ार, स्टॉक मार्केट इत्यादि में जोखिम वाले कार्यों से दूर रहें। जबकि नौकरीपेशा लोगों के लिए इस दौरान हालात सामान्य रहेंगे। रिश्तों में वाद विवाद की संभावना बनेगी।

10. मकर (Capricorn) राशि:
इस समय राहु आपकी राशि के चतुर्थ भाव यानि माता व सुख के भाव में गोचर करेगा। ऐसे में यह समयावधि कॅरियर, नौकरी, जमीन-जायदाद और माता की सेहत के लिए अच्छी नहीं कही जा सकती।

जबकि दूसरी ओर केतु इस समय आपकी राशि के दसवें भाव यानि कर्म भाव में गोचर करेगा। जिसके चलते यह आपमें कार्य के प्रति जुनून पैदा करेगा। इसके फलस्वरूप नौकरी या व्यापार में लाभ मिलेगा। लेकिन ध्यान रखें कि इस दौरान आपको अपने सहकर्मियों के साथ व्यवहार उचित रखना होगा।

Follow Us