अब जल्द ही 6 से 12 तक के बच्चों को भी कोरोना टीका लगाने का सिलसिला शुरू

RP, देश , NewsAbhiAbhiUpdated 26-04-2022 IST
अब जल्द ही 6 से 12 तक के बच्चों को भी कोरोना टीका लगाने का सिलसिला शुरू

 नई दिल्ली. देश में अब जल्द ही 6 से 12 तक के बच्चों को भी कोरोना टीका (Corona Vaccine) लगाने का सिलसिला शुरू हो सकता है. सूत्रों के मुताबिक, भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) से इसकी मंजूरी मिल गई है.

समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि डीसीजीआई (DCGI) ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin Of Bharat BioTech) को 6 से 12 तक के बच्चों पर आपात इस्तेमाल (Emergency Use) के लिए हरी झंडी दी है. हालांकि यह मंजूरी कुछ शर्तों के साथ दी गई है. अब तक डीसीजीआई (DCGI) या सरकार की ओर से अधिकृत तौर पर इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है. इसलिए मंजूरी के साथ जोड़ी गई शर्तें भी सामने नहीं आ सकी हैं.

गौरतलब है कि देश में इस वक्त 12 साल से ऊपर के सभी नागरिकों को कोरोना टीका लगाया जा रहा है. इसमें 12 से 14 साल के बच्चों को कोर्बोवैक्स नाम का टीका दिया जा रहा है. जबकि 15 से 18 तक के लोगों को कोवैक्सीन लगाई जा रही है. इससे अधिक उम्र वालों को कोविशील्ड, कोवैक्सीन सहित अन्य टीके भी उपलबध हैं.

बताते चलें कि देश में जनवरी-2021 में कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) शुरू हुआ था. उसके बाद से अब तक जैसा कि सरकारी आंकड़े बताते हैं, देश की 61.6% आबादी का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है. ये लगभग 85.1 करोड़ लोग हैं. यानी इन्हें टीके की दोनों खुराकें मिल चुकी हैं. जबकि अब तक कुछ पहली और दूसरी दोनों खुराकों को मिलाकर लगभग 188 करोड़ खुराकें भारतीय नागरिकों को लगाई जा चुकी हैं. इस मामले में भारत का प्रतिशत वैश्विक औसत से बेहतर है. दुनियाभर में अब तक 59.5% आबादी को कोरोना टीके की दोनों खुराकें दी गई हैं.

Also Read: मुंबई में हनुमान चालीसा के विवाद पर राष्ट्रपति लागू करने के लिए साजिश कर रही भाजपा :दिलीप वालसे पाटिल

 

 

Recommended

Follow Us