मारियुपोल स्थित अजोवस्टल स्टील प्लांट में फंसे लोगों की हालत दिनों दिन बिगड़ती जा रही

RP, देश-विदेश, NewsAbhiAbhiUpdated 06-05-2022 IST
मारियुपोल स्थित अजोवस्टल स्टील प्लांट में फंसे लोगों की हालत दिनों दिन बिगड़ती जा रही
 रूस और यूक्रेन जंग का आज 71वां दिन है. इस युद्ध में अमेरिका, ब्रिटेन समेत दुनिया के कई देश यूक्रेन की मदद कर रहे हैं. इस बीच, एक वरिष्ठ अमेरिकी अफसर ने दावा किया है कि यूक्रेन को रूसी यूनिटों के मूवमेंट की खुफिया जानकारी अमेरिका मुहैया करा रहा है. इसी की मदद से कई रूसी जनरलों को यूक्रेन ने निशाना बनाया है. यूक्रेन ने दावा किया कि उसने रूस के करीब 12 फ्रंटलाइन जनरलों को युद्ध में मार गिराया है.

एक अमेरिकी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर यूक्रेन के साथ साझा की जा रही खुफिया जानकारी को लेकर चर्चा में बताया कि अमेरिका ने हाल ही में डोनबास क्षेत्र में रूसी युद्ध योजना की जानकारी भी यूक्रेन को दी थी. हालांकि, अधिकारियों ने यह नहीं बताया कि अमेरिकी मदद से कितने रूसी जनरल मारे गए हैं.

आइए जानते हैं रूस और यूक्रेन जंग के अब तक के 10 अपडेट…
  • रूस पर दबाव बनाने की रणनीति के तहत पश्चिमी देशों ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के नजदीकी लोगों पर कई प्रतिबंध लगाए हैं. इसी क्रम में यूरोपियन यूनियन पुतिन की कथित गर्लफ्रेंड अलीना काबेवा और रूसी ऑर्थोडॉक्स चर्च के प्रमुख पैट्रिआर्क किरिल पर बैन की तैयारी कर रहा है.
  • दूसरी तरफ पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से वर्चुअली बात की. इसके अलावा बुश ने सोशल मीडिया पोस्ट में जेलेंस्की की तारीफ करते हुए उन्हें आज का विंस्टन चर्चिल बताया है.
  • रूसी हमले की वजह से अब तक यूक्रेन में 6,731 नागरिक हताहत हुए हैं. यूक्रेन का दावा- रूस ने हम पर 2,000 से ज्यादा मिसाइलें दागी हैं.
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की पत्नी जिल बाइडेन 8 मई को स्लोवाकिया में यूक्रेनी शरणार्थियों के साथ मदर्स डे मनाएंगी. जिल बीते रोज रोमानिया और स्लोवाकिया की चार दिन की यात्रा पर रवाना हुई हैं.
  • अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस के सबसे बड़े जंगी जहाज मास्कोवा को डुबाने में अमेरिका ने यूक्रेन की मदद की थी. हालांकि पेंटागन ने इस बयान को खारिज कर दिया है. एक बयान में पेटागन ने कहा- हमने मास्कोवा को टारगेट बनाने से जुड़ी कोई भी जानकारी यूक्रेन को नहीं दी.
  • मारियुपोल स्थित अजोवस्टल स्टील प्लांट में फंसे लोगों की हालत दिनों दिन बिगड़ती जा रही है. यहां मौजूद एक डॉक्टर ने मीडिया को बताया कि प्लांट में फंसे लोग संक्रमण की वजह से मर रहे हैं. उन्होंने तुर्की से नागरिकों और घायल यूक्रेनी सैनिकों को निकालने में मदद करने के लिए कहा.
  • यूक्रेन की सेना ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने दक्षिण के कुछ इलाकों पर दोबारा कब्जा कर लिया है और पूर्व में हमला कर रही रूसी सेना को खदेड़ दिया है. दस हफ्ते से रूस और यूक्रेन के बीच गांव-गांव में जंग चल रही है.
  • रूस ने यूक्रेन के रेलवे स्टेशनों और अन्य आपूर्ति-लाइनों को लक्ष्य करके बमबारी की. रूसी विमानों व तोपखानों का लक्ष्य यूक्रेन में पश्चिमी हथियारों का प्रवाह बाधित करना रहा.
  • यूक्रेन से युद्ध में रूस को काला सागर में उसके मस्कवा युद्धपोत को खोने के बाद दूसरा बड़ा झटका लगा है. यूक्रेनी अखबार कीव इंडिपेंडेंट ने 4 मई को एक तस्वीर साझा की है, जिसमें रूसी टी-90एम टैंक की तबाही के बाद का मलबा दिखाई दे रहा है.
  • रूस ने न्यूक्लियर मिसाइलें दागने का अभ्यास किया है. जिससे यूक्रेन में परमाणु हमले का खतरा बढ़ गया है.

Recommended

Follow Us