सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के बीच आज मुंबईवासियों को दोहरी राहत मिली

देश , NewsAbhiAbhiUpdated 17-08-2022 IST
सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के बीच आज मुंबईवासियों को दोहरी राहत मिली

 मुंबई. महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने मुंबईवासियों को दोहरी राहत दी है. उन्‍हें अब रसोई से लेकर कार-वाहन तक सस्‍ती गैस मिलेगी. एमजीएल ने मंगलवार से सीएनजी और पीएनजी के रेट में बड़ी कटौती कर दी है. नई कीमतें आज बुधवार से लागू हो गई हैं.

सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में गिरावट सरकार के उस फैसले के बाद आई है, जिसमें घरेलू प्राकृतिक गैस की आपूर्ति बढ़ाने पर जोर दिया गया था. एमजीएल की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया कि सीएनजी के दाम 6 रुपये प्रति किलोग्राम घटा दिए गए हैं, जबकि पीएनजी के रेट में 4 रुपये प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर (एससीएम) की कटौती की गई है. मुंबई में अब सीएनजी 80 रुपये किलो और पीएनजी 48.50 रुपये प्रति एससीएम पहुंच गई है.

ग्राहकों को अब कितनी होगी बचत
एमजीएल ने कहा है कि कीमतों में कटौती के बाद ग्राहकों की बचत और बढ़ गई है. अगर वाहनों में इस्‍तेमाल होने वाले अन्‍य ईंधन के मुकाबले देखें तो सीएनजी के इस्‍तेमाल पर 48 फीसदी की बचत होगी, जबकि रसोई गैस में इस्‍तेमाल होने वाले अन्‍य साधनों की तुलना में पीएनजी पर खाना बनाना 18 फीसदी सस्‍ता रहेगा. इस तरह ग्राहकों की बचत भी बढ़ जाएगी.

अगस्‍त की शुरुआत में हुई थी बढ़ोतरी
एमजीएल ने अगस्‍त के पहले सप्‍ताह में सीएनजी और पीएनजी के रेट बढ़ा दिए थे, जो अप्रैल से अब तक छठी बढ़ोतरी थी. तब कंपनी ने पीएनजी के रेट 4 रुपये और सीएनजी के 6 रुपये बढ़ाए थे. इसी कीमत को एक तरह से अब वापस ले लिया गया है. कीमतों में कटौती का स्‍वागत करते रिक्‍शा यूनियन के नेता थंपी कुरियन ने कहा कि यह ऑटो रिक्‍शा चालकों के साथ मुंबईवासियों के लिए भी अच्‍छा फैसला है. इसके बावजूद हमें रिक्‍शा के मिनिमम किराये में 3 रुपये की बढ़ोतरी करनी पड़ेगी. अभी मिनिमम किराया 21 रुपये है.

टैक्‍सी और ऑटो का मिनिमम किराया फरवरी, 2021 से स्थिर है, जब इसमें 3 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. तब ऑटो का मिनिमम किराया 18 रुपये से बढ़कर 21 रुपये हो गया था, जबकि काली-पीली टैक्‍सी का किराया 22 रुपये से बढ़कर 25 रुपये पहुंच गया था.

Also Read: जल संकट के बीच अब कोलोराडो नदी से एरिज़ोना राज्य का आवंटन 2023 में 21% तक कम होगा, अमेरिका में भीषण सूखा

 

 

Recommended

Follow Us