सहारनपुर में सिंगल यूज पॉलीथिन को लेकर चला अभियान, 3 दुकानों पर लगा जुर्माना

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 20-12-2022 IST
सहारनपुर में सिंगल यूज पॉलीथिन को लेकर चला अभियान, 3 दुकानों पर लगा जुर्माना

 सहारनपुर. पर्यावरण की शुद्धता के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक व पॉलिथीन का प्रतिबंध होना जरूरी है. एनजीटी भी प्लास्टिक पर प्रतिबंध को लेकर लगातार सक्रिय होकर काम कर रही है. सरकार भी प्लास्टिक व पॉलिथीन को प्रतिबंधित करने के लिए गंभीर रूप से काम कर रही है. देश के कई राज्यों मे पॉलिथीन के प्रयोग पर प्रतिबंध को लेकर सरकार आदेश जारी कर चुकी है. इसके लिए विभिन्न प्रकार से प्रचार-प्रसार के माध्यम से जनता को जागरूक भी किया जा रहा है. दुकानदारों के पास पॉलीथिन मिलने पर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करते हुए जुर्माना भी वसूला जा रहा है. इसके बाद भी बाजार में पॉलीथिन का प्रयोग रुकने का नाम नहीं ले रहा है. 


जनपद सहारनपुर में प्रवर्तन दल व निगम के कर्मचारियों ने प्रतिबंधित पॉलीथिन प्रयोग करने वाली तीन दुकानों से करीब 25 किलोग्राम पॉलीथिन बरामद की. उक्त दुकानदारों के ऊपर 12 हजार जुर्माना भी किया गया. नगर निगम ने सिंगल यूज प्लास्टिक व प्रतिबंधित पॉलीथिन के खिलाफ जनपद के कई बाजारों में अभियान चलाया और करीब बीस दुकानों पर उक्त संबंध में निरीक्षण किया. इस दौरान अधिकारियों ने तीन दुकानों से करीब 25 किलो पॉलीथिन बरामद करते हुए दुकानदारों पर 12 हजार रुपये का जुर्माना लगाया.

 पॉलीथिन की जांच
सिंगल यूज प्लास्टिक व प्रतिबंधित पॉलीथिन के प्रयोग पर रोक के बावजूद बाजारों में इन प्रतिबंधित पॉलिथीन का धड़ल्ले से प्रयोग किया जा रहा है. नगर निगम की नगरायुक्त गजल भारद्वाज के निर्देश पर निगम व प्रवर्तन दल प्रभारी कर्नल बी एस नेगी की टीम ने शहर के बेहट रोड, अंसारी रोड व चिलकाना रोड स्थित बाजारों में दुकानदारों के प्रतिष्ठानों पर जांच की. जांच के दौरान अधिकारियों ने करीब 20 दुकानों पर सिंगल यूज़ प्लास्टिक व प्रतिबंधित पॉलीथिन के खिलाफ अभियान चलाया.

 

आगे भी होगी कार्रवाई
अधिकारियों ने दुकानदारों को स्पष्ट रूप से चेतावनी देते हुए कहा कि यदि सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रतिबंधित पॉलीथिन का प्रयोग करते हुए कोई पाया गया, तो उसके विरुद्ध कड़ी कानूनी कार्रवाई व जुर्माने की कार्रवाई अमल में लायी जाएगी.

लोग मानने को तैयार नहीं
आज के समय में सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग चलन में है. इसका प्रयोग करने वाले सभी लोग इस बात से भी पूर्ण रूप से परिचित है कि प्लास्टिक हमारे पर्यावरण के लिए बहुत घातक है. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड भी लगातार सिंगल यूज प्लास्टिक व पॉलीथिन को बैन करने की दिशा में जागरूक करने का काम कर रहा है, तथा पर्यावरण में इससे होने वाले नुकसान के बारे में भी प्रचार के माध्यम से जनता को जानकारी मुहैया करा रहा है. इसके बाद भी पॉलीथिन का प्रयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है.

Recommended

Follow Us