एक बार फ‍िर भारत सरकार देशभर में कोरोना वैक्‍सीनेशन के अभ‍ियान को और तेजी के साथ शुरू करने की रणनीत‍ि तैयार कर रही

RP, देश , NewsAbhiAbhiUpdated 21-12-2022 IST
एक बार फ‍िर भारत सरकार देशभर में कोरोना वैक्‍सीनेशन के अभ‍ियान को और तेजी के साथ शुरू करने की रणनीत‍ि तैयार कर रही

 नई द‍िल्‍ली. दुन‍िया के कई देशों में कोरोना वायरस (Corona virus) एक बार फ‍िर कहर बरपा रहा है. खासकर चीन में यह अपना रौद्र रूप धारण कर चुका है. कोरोना की चपेट में आने वाले मरीजों की बड़ी संख्‍या में मौत हो रही है. ऐसे में अब भारत ने इससे न‍िपटने के ल‍िए अभी से पूरी सख्‍ती बरतने और सभी कोव‍िड न‍ियमों (Covid-19 Protocal) का पालन कराने के ल‍िए रणनीत‍ि बनाना शुरू कर द‍िया है.

 

भारत सरकार सबसे पहले कोरोना वैक्‍सीन‍ेशन (Corona Vaccination) को लेकर बड़ा फैसला लेने जा रही है. बताया जा रहा है क‍ि आज बुधवार दोपहर दो बजे देशभर में कोरोना टीकाकरण के अभ‍ियान को लेकर अख‍िल भारतीय आयुर्व‍िज्ञान संस्‍थान (AIIMS) में बड़ी बैठक होने जा रही है. इसकी अध्‍यक्षता नीत‍ि आयोग (Niti Aayog) के सदस्‍य डॉ. वी के पॉल (Dr Vinod K. Paul) करेंगे.

सूत्रों के मुताबि‍क भारत सरकार एक बार फ‍िर देशभर में कोरोना वैक्‍सीनेशन के अभ‍ियान को और तेजी के साथ शुरू करने की रणनीत‍ि तैयार कर रही है. वर्तमान में कोरोना वैक्‍सीन की पहली, दूसरी और तीसरी यानी बूस्‍टर डोज लगाने का काम क‍िया जा रहा है. 15 साल तक के बच्‍चों को भी कोरोना वैक्‍सीन की पहली और दूसरी डोज दी जा रही है. इससे जुड़े अभ‍ियान को लेकर खास चर्चा की जा सकती है.

बताते चलें क‍ि चीन (Covid-19 Cases In China) में जहां कोरोना हाहाकार मचाए हुए है. वहीं दुन‍िया के खासकर एशिया, यूरोप समेत कई देशों में कोरोना के मामले तेजी के साथ बढ़ रहे हैं. कोरोना के वैश्विक मामलों में बड़ा उछाल र‍िकॉर्ड क‍िया जा रहा है. गत 18 दिसंबर को कोरोना के आंकड़े यानी डेढ़ माह के भीतर 55 फीसदी उछाल मारे हैं. यह आंकड़ा अब 3.3 लाख से बढ़कर 5.1 लाख पहुंच गया है जोक‍ि आने वाले समय में दुन‍िया के ल‍िए बेहद ही च‍िंताजनक बन सकता है.

एम्‍स में टीकाकरण को लेकर बुलाई गई बड़ी बैठक भी कोविड के बढ़ते नए मामले को लेकर अहम मानी जा रही है. अब तक देशभर में कुल 2,20,01,45,981 लोगों को कोरोना वैक्‍सीन की डोज दी जा चुकी हैं. वहीं प‍िछले 24 घंटे के भीतर देश में कोरोना संक्रम‍ित मामलों की संख्‍या 3408 (0.01%) र‍िकॉर्ड की गई है. अब तक संक्रम‍ित मरीजों में से 44142242 (98.80%) ठीक हो चुके हैं और 530680 (1.19%) मरीजों की जान चुकी है.

Also Read: (RRB) ने NTPC के पदों के लिए रिपोर्ट करने में विफल रहने वाले उम्मीदवारों के लिए नोटिस जारी किया

 

 

Recommended

Follow Us