नोएडा एयरपोर्ट के पास न्यूयॉर्क की तर्ज पर बनेगा सेंट्रल पार्क, सामने आया 2041मास्टर प्लान

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 27-04-2022 IST
नोएडा एयरपोर्ट के पास न्यूयॉर्क की तर्ज पर बनेगा सेंट्रल पार्क, सामने आया 2041मास्टर प्लान

 नई दिल्ली: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आसपास लोग जल्द ही न्यूयॉर्क का अनुभव ले सकते हैं, क्योंकि यहां न्यूयॉर्क से प्रेरित एक सेंट्रल पार्क होगा. नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के आसपास के क्षेत्र के लिए मास्टर प्लान-2041 के तहत प्रस्तावित बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में न्यूयॉर्क के प्रसिद्ध सेंट्रल पार्क की तर्ज पर 500 हेक्टेयर के पार्क के साथ एक विश्व स्तरीय व्यापार क्षेत्र, नई दिल्ली के एरोसिटी और एक ‘ओलंपिक सिटी’ जैसे ‘एरोट्रोपोलिस’ शामिल हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण की नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आसपास के क्षेत्र को सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट के तौर पर डेवलप करने की योजना है. मास्टर प्लान-2041 के तहत नोएडा एयरपोर्ट के आसपास के क्षेत्र में एक ओलंपिक सिटी, एक सेंट्रल पार्क और एक डेडिकेटेड बिजनेस डिस्ट्रिक्ट होगा. सेंट्रल पार्क को न्यूयार्क के प्रसिद्ध सेंट्रल पार्क की तर्ज पर विकसित किया जाएगा.

प्रस्तावित योजना में कहा गया है कि इस क्षेत्र में 2041 तक 41.7 लाख लोगों के रहने का अनुमान है. इस आबादी के लिए आठ लाख घरों, 1,200 हेक्टेयर वाणिज्यिक स्थान और 4,000 हेक्टेयर औद्योगिक भूमि की आवश्यकता होगी. मंगलवार को यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) की बोर्ड बैठक में इस मास्टर प्लान को पेश किया गया, जिसमें यमुना एक्सप्रेसवे की 165 किलोमीटर लंबाई के साथ क्षेत्र की प्रस्तावित योजना को दर्शाया गया है.

Also Read: (Delhi-NCR) में रहने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, यमुना एक्सप्रेसवे के रास्ते मथुरा और वृंदावन जाने के लिए अब एक नया एक्सप्रेसवे

Recommended

Follow Us