गाजियाबाद नगर निगम ने हाउस टैक्‍स जमा नहीं करने वालों पर कार्रवाई तेज कर दी

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 17-12-2022 IST
गाजियाबाद नगर निगम ने हाउस टैक्‍स जमा नहीं करने वालों पर कार्रवाई तेज कर दी

 गाजियाबाद. गाजियाबाद नगर निगम (Ghaziabad Municipal Corporation) ने अब सड़क, सीवर, स्ट्रीट लाइट, पानी जैसी सुविधा लेने के बाद भी हाउस टैक्‍स (House Tax) जमा नहीं करने वालों पर कार्रवाई तेज कर दी है. निगम ने एक बार फिर से हाउस टैक्स वसूलने के लिए अब बड़े बकाएदारों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. इसके लिए अब जोन वाइज बकायेदारों की नई सूची तैयार की जा रही है. जिन करदाताओं पर 5 लाख से ज्यादा हाउस टैक्स बकाया है, उन सभी बकायेदारों को अब नोटिस जारी किए जाएंगे. इसके बाद इन बकायेदारों के सीवर और पानी के कनेक्शन काटे जाएंगे. नगर निगम गृह कर वसूलने के लिए लोगों को लगातार नोटिस भेज रही है. नगर निगम अभी तक तकरीबन करदाताओं से वसूली करता था, लेकिन इस बार दो लाख करदाता और बढ़ गए हैं.

 

हालांकि, लोगों को हैरानी इस बात की हो रही है कि उन्हें एक लाख से पांच लाख रुपये तक हाउस टैक्स के नोटिस मिल रहे हैं. दूसरी तरफ नगर निगम का साफ कहना है कि बकाएदारों ने कई बार नोटिस के बाद भी टैक्‍स जमा नहीं कराया है. इसलिए अब उनकी संपत्तियां सील की जाएंगी.

हाउस टैक्स नहीं देने वालों के खिलाफ होगी बड़ी कार्रवाई
आपको बता दें कि शहर के 100 वार्ड हैं और कुछ साल पहले तक तकरीबन 3.86 लाख करदाता थे, लेकिन बड़ी संख्या में दुकान, मकान और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को भी अब सर्वे के बाद हाउस टैक्स के दायरे में लाया गया है. इस तरह शहर में अब 5.86 लख से ज्यादा करदाता हो गए हैं. नए करदातों को अब निगम की तरफ से नोटिस भेजा जा रहा है.
नोटिस मिलने से लोग ऐसे हो रहे हैं परेशान
ऐसे में जिन लोगों को नोटिस मिला है उनकी शिकायत है कि मकान और दुकान के क्षेत्र के हिसाब से ज्यादा बिल भेजा गया है. इन लोगों को आरोप है कि नगर निगम किस आधार पर बिल भेजा है, इसका पता नहीं चल पा रहा है. ऐसे में परेशान लोग अब निगम का चक्कर काट रहे हैं. इन लोगों का कहना है कि अधिकारी शिकायत लेकर रख लेते हैं लेकिन कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं.

Recommended

Follow Us