जोधपुर में कर्फ्यू फिलहाल आज रात 12 बजे तक के लिये लागू है पाबंदियां

RP, देश , NewsAbhiAbhiUpdated 04-05-2022 IST
जोधपुर में कर्फ्यू फिलहाल आज रात 12 बजे तक के लिये लागू है पाबंदियां

 जोधपुर. सीएम अशोक गहलोत के गृहनगर जोधपुर (Jodhpur) में उपजे तनाव के बाद शहर में कानून व्यवस्था को बहाल करने के लिये प्रभावित इलाकों में कर्फ्यू (Curfew) लगाया गया है. पुलिस और प्रशासन का दावा है कि अब किसी भी तरह की हिंसा शहर में नहीं होने दी जाएगी. लेकिन मंगलवार की देर रात कर्फ्यूग्रस्त सूरसागर थाना इलाके में फिर भीड़ एकत्रित हो गई. वहां एक युवक को चाकू मार दिया गया. यह घटना सीसीटीवी में भी कैद हो गई. यह सीसीटीवी पुलिस प्रशासन के तमाम दावे की पोल खोलता नजर आ रहा है. फिलहाल पुलिस इस मामले की जांच में जुटी है कि यह चाकूबाजी आपसी रंजिश के चलते की गई है या जोधपुर में हुई सांप्रदायिक हिंसा का एक हिस्सा है.

हिंसा के काबू में आने के बाद पुलिस प्रशासन का दावा है कि कर्फ्यू की सख्ती से पालना करवाई जाएगी. कर्फ्यू क्षेत्र में सिर्फ आवश्यक मूलभूत सुविधाओं पानी, बिजली और चिकित्सा सेवा की सप्लाई होगी. कर्फ्यू क्षेत्र में स्कूल पूरी तरह से बंद रहेंगे. लेकिन कर्फ्यू क्षेत्र में परीक्षा केंद्र घोषित स्कूल चालू रहेंगे. परीक्षार्थी का प्रवेश-पत्र ही कर्फ्यू क्षेत्र का पास माना जाएगा. चिकित्सा सेवा से जुड़े कर्मचारियों का परिचय-पत्र ही पास के रूप में स्वीकार होगा.

50 उपद्रवियों को किया गिरफ्तार
जोधपुर में ईद के मौके पर भड़की हिंसा के बाद लगाया गया कर्फ्यू आज रात यानी बुधवार रात 12 बजे तक के लिये प्रभावी है. वहीं संपूर्ण जोधपुर जिले में इंटरनेट भी बुधवार रात 12 बजे तक बंद रहेगा. डीजी लॉ एंड ऑर्डर हवासिंह घुमरिया ने बताया कि उपद्रव के बाद एक्शन में आई पुलिस ने मंगलवार रात तक 97 उपद्रवियों को हिरासत में लिया था. उसके बाद उनमें से 50 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया. घुमरिया ने कहा कि दोषियों को किसी भी सूरत में नही बख्शा जाएगा.

सोमवार रात को झंडा लगाने पर उपजा था विवाद
उल्लेखनीय है कि जोधपुर में सोमवार रात को झंडा लगाने की बात पर शहर के जालोरी गेट इलाके में दो समुदायों के लोग आपस में भिड़ गये थे. उसके बाद वहां पर तनाव पैदा हो गया और दोनों पक्षों की तरफ से जमकर पत्थरबाजी की गई. इसकी सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने बड़ी मुश्किल से हालात काबू में किये थे. उसके बाद मंगलवार को सुबह कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच ईद की नमाज अदा करायी गई. लेकिन उसके बाद फिर से उपद्रव हो गया था. इसके चलते प्रशासन दंगा प्रभावित इलाकों में बुधवार रात 12 बजे तक के लिये कर्फ्यू लगा दिया था.

Also Read: केवल आपराधिक मामलों से संबंधित जानकारी छिपाने और झूठी जानकारी देने के चलते कर्मचारी को बर्खास्त नहीं कर सकते

Recommended

Follow Us