प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दो दिवसीय दौरे पर गुजरात जाएंगे, 21 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

RP, देश , NewsAbhiAbhiUpdated 17-06-2022 IST
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दो दिवसीय दौरे पर गुजरात जाएंगे, 21 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी कि शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे पर गुजरात जाएंगे. इस दौरान 21 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. पीएमओ की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वडोदरा में गुजरात गौरव अभियान में सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी 16 हजार करोड़ रुपये से अधिक की अलग-अलग रेलवे परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. इनमें समर्पित फ्रेट कॉरिडोर के 357 किलोमीटर लंबे न्यू पालनपुर-मंदार खंड, 166 किलोमीटर लंबे अहमदाबाद-बोटाड खंड का आमान परिवर्तन, 81 किलोमीटर लंबे पालनपुर-मीठा खंड का विद्युतीकरण और अन्य योजनाएं शामिल हैं. इसके अलावा सूरत, उधना, सोमनाथ और साबरमती स्टेशनों के पुनर्विकास के साथ-साथ रेलवे क्षेत्र में अन्य परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे. इन परियोजनाओं से रसद लागत कम करने और क्षेत्र में उद्योगों और कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी. साथ ही क्षेत्र में कनेक्टिविटी में भी सुधार होगा और यात्री सुविधाओं को भी बढ़ाया जाएगा.

बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रधानमंत्री द्वारा कुल 1.38 लाख घरों का उद्घाटन किया जाएगा, जिसमें शहरी क्षेत्रों में लगभग 1,800 करोड़ रुपये के घर और ग्रामीण क्षेत्रों में 1,530 करोड़ रुपये से अधिक के घर शामिल हैं. साथ ही 310 करोड़ रुपये से अधिक के करीब 3,000 घरों का ‘खत मुहूर्त’ भी किया जाएगा. इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी खेड़ा, आनंद, वडोदरा, छोटा उदयपुर और पंचमहल में 680 करोड़ रुपये से अधिक के अन्य विकास कार्यों का भी शुभारंभ करेंगे, जिनका उद्देश्य क्षेत्र में लोगों के जीवन को आसान बनाना है.

पीएम मोदी दभोई तालुका के कुंडेला गांव में गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय की आधारशिला भी रखेंगे. वडोदरा शहर से लगभग 20 किमी दूर स्थित, विश्वविद्यालय का निर्माण लगभग 425 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा और यह 2,500 से अधिक छात्रों की उच्च शिक्षा की जरूरतों को पूरा करेगा. अन्य योजनाओं में, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य में सुधार पर ध्यान देने के साथ ‘मुख्यमंत्री मातृशक्ति योजना’ शुरू करेंगे. इसमें 800 करोड़ रुपये का परिव्यय होगा. योजना के तहत आंगनबाडी केंद्रों से गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली माताओं को हर माह 2 किलो चना, 1 किलो अरहर की दाल और 1 किलो खाद्य तेल मुफ्त दिया जाएगा.

Also Read: भारत ने बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 12,847 नए मामले सामने आये

 

Recommended

Follow Us