इस वक्त कानपुर का चिड़ियाघर विदेशी मेहमानों की चहचहाहटसे गूंज रहा

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 15-12-2022 IST
इस वक्त कानपुर का चिड़ियाघर विदेशी मेहमानों की चहचहाहटसे गूंज रहा

 कानपुर. इस वक्त कानपुर का चिड़ियाघर विदेशी मेहमानों की चहचहाहटसे गूंज रहा है.विदेशी परिंदों ने कानपुर चिड़ियाघर में अपना डेरा जमाना शुरू कर दिया है.ये पक्षी यूरोपियन देशों और ईस्ट एशियन देशों की ओर से आ कर चिड़ियाघर की शान बढ़ा रहे हैं. दर्शकों में भी इन पक्षियों को देखने की होड़ लगी हुई है. हर कोई इन पक्षियों का दीदार कर रहा है. हर साल सर्दियों का मौसम शुरू होते ही कानपुर चिड़ियाघर में विदेशी पक्षियों का आना शुरू हो जाता है. कानपुर चिड़ियाघर के लेक व्यू प्वाइंट के पास आप विदेशी चिड़ियों की भरमार देख सकते हैं.अलग-अलग टापुओं में विदेशी पक्षी अपनी चहक से लोगों को मंत्रमुग्ध कर रहे हैं. 3 महीनों तक इनका यहां बसेरा रहता है.

 

ज्यादा ठंड पड़ने की वजह से करते हैं पलायन
कानपुर प्राणी उद्यान के डॉक्टर मोहम्मद नासिर ने बताया कि जिन देशों से ये पक्षी कानपुर आते हैं. वहां जब बेहद ठंड पड़ने लगती है. तब वे भारत के शहरों के ओर रुख करते हैं. यहां का मौसम उनके भोजन और प्रजनन के लिए मुफीद होता है. इसी वजह से हर साल नवंबर और दिसंबर में इनका आना शुरू हो जाता है. ठंड कम होते ही ये पक्षी अपने-अपने वतन को लौट जाते हैं. 20 फरवरी के बाद से इनके जाने का सिलसिला शुरू हो जाएगा और 15 मार्च तक यह अपने देश पहुंच जाएंगे. ये पक्षी साइबेरिया, कंबोडिया, मंगोलिया, चाईना और यूरोपीय देशों से आते हैं. इनमें साइबेरियन पक्षियों की संख्या सबसे ज्यादा होती है.

इन विदेशी परिंदों ने डाला डेरा
कानपुर चिड़ियाघर में कई देशों से पक्षियों का आना अभी भी लगातार जारी है.अब तक कानपुर में नाइट हेरॉन,पॉन्ड हेरॉन, पेन्टेड स्टॉर्क,ओपेन बिल स्टार्क,कॉमन ग्रेहार्नबिल जैसे पक्षी अपनी खूबसूरती से लोगों को आकर्षित कर रहे हैं.

Recommended

Follow Us