अर्जेंटीना ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 का खिताब अपने नाम कर लिया

RP, खेल, NewsAbhiAbhiUpdated 20-12-2022 IST
अर्जेंटीना ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 का खिताब अपने नाम कर लिया

  अर्जेंटीना ने 1986 के बाद से कतर 2022 में अपना पहला फीफा विश्व कप खिताब जीत लिया है. बावजूद इस महीने की फीफा विश्व रैंकिंग में ब्राजील ने अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है. ब्राजील फरवरी 2022 से नंबर एक स्थान पर बना हुआ है, जब उसने बेल्जियम को गद्दी से हटाया था. क्वार्टर फाइनल में टूर्नामेंट से ब्राजील के बाहर होने के बावजूद अर्जेंटीना की विश्व कप जीत उन्हें पछाड़ने के लिए काफी नहीं थी. ब्राजील ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 में तीन मैच जीते और ग्रुप स्टेज में कैमरून से हार गया. क्वार्टर फाइनल में क्रोएशिया से हारने के बाद वे वैश्विक फुटबॉल टूर्नामेंट से बाहर हो गए.

 

अर्जेंटीना ने 2021 में कोपा अमेरिका जीता और अब विश्व चैंपियन है, लेकिन यह शीर्ष स्थान का दावा करने के लिए काफी नहीं था. पेनल्टी शूटआउट जीत का मूल्य रेगुलेशन-टाइम जीत की तुलना में कम रैंकिंग अंक है. अगर फ्रांस या अर्जेंटीना 30 मिनट के अतिरिक्त समय सहित 120 मिनट के भीतर जीत जाते, तो वे पहले नंबर पर चले जाते.

ईएसपीएन के अनुसार, अर्जेंटीना और फ्रांस क्रमशः एक स्थान ऊपर चढ़कर दूसरे और तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. बेल्जियम, जो इसे ग्रुप स्टेज से आगे बढ़ाने में विफल रहा, दो पायदान नीचे चौथे स्थान पर खिसक गया. इंग्लैंड अपने क्वार्टर फाइनल प्रदर्शन के बाद पांचवें स्थान पर बना हुआ है. एक अन्य क्वार्टरफाइनलिस्ट नीदरलैंड दो पायदान नीचे छठे स्थान पर खिसक गया है.

Recommended

Follow Us