लखनऊ मौसम केंद्र के मुताबिक मौसम 27 अप्रैल तक तापमान में गिरावट

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 24-04-2023 IST
लखनऊ मौसम केंद्र के मुताबिक मौसम 27 अप्रैल तक तापमान में गिरावट

 लखनऊ. रविवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत विभिन्न जिलों में हुई बारिश के बाद से तापमान में 4 से 6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है. लखनऊ मौसम केंद्र के मुताबिक 27 अप्रैल तक मौसम इसी तरह रहने वाला है. कहीं हल्की बारिश तो कहीं तेज बारिश होगी. मौसम विभाग के द्वारा सप्ताह की शुरुआत यानी सोमवार को भी लखनऊ समेत कुछ अन्य जिलों में बारिश और बिजली का अलर्ट जारी किया गया है.

 

इससे पहले, रविवार को धूल भरी आंधी के साथ 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की वजह से तापमान में 6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई थी. इस बदलाव से लखनऊ में मौसम सुहावना हो गया है. लोगों को चिलचिलाती और भीषण गर्मी से राहत मिली है. इसके अलावा, पिछले कई दिनों से लू की चपेट से भी राजधानी बाहर आई है.

तापमान में अच्छी गिरावट होगी

लखनऊ मौसम केंद्र के मुताबिक 27 अप्रैल तक इसी तरह मौसम रहने से तापमान में अच्छी गिरावट होगी. लखनऊवासियों को काफी हद तक गर्मी से राहत मिलेगी. लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के असर की वजह से यह बारिश हुई है और मौसम में बदलाव हुआ है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है.

 

उन्होंने बताया कि रविवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. जबकि, न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस था. वहीं, सोमवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है.

UP के कई जिलों में सोमवार को भी होगी बारिश

 

मौसम विभाग ने प्रदेश के पूर्वी जिलों में सोमवार को भी बारिश का अलर्ट जारी किया है. खास तौर पर कानपुर, वाराणसी, झांसी, मेरठ, आगरा और अलीगढ़ में बारिश हो सकती है. बारिश की वजह से राज्य के सभी जिलों में अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. इसका असर सोमवार को भी रहेगा.

Recommended

Follow Us