मौसम विभाग की ओर से जारी की गई चेतावनी, लखनऊ समेत प्रदेश के अन्य जिलों में बारिश के आसार

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 22-05-2023 IST
मौसम विभाग की ओर से जारी की गई चेतावनी, लखनऊ समेत प्रदेश के अन्य जिलों में बारिश के आसार

 लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग ने आज यानी सोमवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 43 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान जारी किया है. यह इस साल की गर्मी का यहां का अब तक का सबसे अधिक तापमान होगा. वहीं, न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से यह भी सूचना जारी की गई है कि 23 मई से लखनऊ समेत प्रदेश के अन्य जिलों में बारिश के आसार हैं.

 

लखनऊ मौसम केंद्र के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि पहले पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) 22 मई से सक्रिय होता हुआ नजर आ रहा था, लेकिन ताप लहर की वजह से मौसम में बड़ा बदलाव हुआ है. अब पश्चिमी विक्षोभ 23 मई से सक्रिय होता हुआ नजर आ रहा है. 23 मई से इसके सक्रिय होने की वजह से 26 मई तक लखनऊ समेत दूसरे जिलों में गरज व चमक के साथ बारिश होने के आसार बन रहे हैं.

इन जिलों में सोमवार को ताप लहर का कहर

लखनऊ मौसम केंद्र ने सोमवार को हीट वेव यानी ताप लहर की चेतावनी जारी की है जिसमें मुख्य रूप से चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, मथुरा, आगरा फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी और ललितपुर के साथ ही मिर्जापुर जिला और इनके आस-पास के क्षेत्र शामिल हैं.

 

वहीं, सोमवार को प्रयागराज, झांसी, कानपुर और आगरा प्रदेश के सबसे गर्म जिले रहने वाले हैं. इन जिलों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को छू जाएगा. इसके अलावा, वाराणसी में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस, मेरठ में 40 डिग्री सेल्सियस, अलीगढ़ में 42 डिग्री सेल्सियस, अयोध्या में 40 डिग्री सेल्सियस के साथ ही दूसरे जिलों में 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया है.

 

Recommended

Follow Us