यूपी-एमपी समेत इन राज्यों में रक्षाबंधन पर महिलाओं के लिए फ्री में सफर

RP, देश , NewsAbhiAbhiUpdated 27-08-2023 IST
यूपी-एमपी समेत इन राज्यों में रक्षाबंधन पर महिलाओं के लिए फ्री में सफर
Raksha Bandhan: उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश सरकार समेत कई राज्यों की सरकारों ने इस रक्षा बंधन के मौके पर महिलाओं को खास सौगातें दी हैं. मध्य प्रदेश सरकार ने महिलाओं के लिए मुफ्त सफर के अलावा सस्ता सिलेंडर देने की भी घोषणा की है. वहीं, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रक्षा बंधन से पहले 'लाड़ली बहना योजना' के तहत प्रदेश की महिलाओं को हर महीने मिलने वाली राशि बढ़ाकर 1,250 रुपये कर दी है.
 
इससे पहले हरियाणा सरकार ने प्रदेश की महिलाओं को रक्षाबंधन के मौके पर फ्री बस सेवा देने की घोषणा की थी. इस मौके पर प्रदेश की महिलाएं हरियाणा रोडवेज की बसों में मुफ्त में यात्रा कर सकेंगी. इसको लेकर आला अधिकारियों को सीएम ने आदेश भी जारी कर दिए हैं.
 
15 साल तक के बच्चे भी मुफ्त कर सकेंगे सफर
 
राज्य में 29 अगस्त की दोपहर 12:00 बजे से 30 अगस्त की रात 12:00 बजे तक महिलाएं फ्री यात्रा कर सकेंगी. हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि महिलाओं के साथ 15 साल तक के बच्चे भी फ्री में यात्रा कर सकेंगे.
 
यूपी में दो दिन फ्री सफर करेंगी महिलाएं
 
उत्तर प्रदेश सरकार ने रक्षा बंधन को मौके पर महिलाओं के लिए दो दिन मुफ्त बस यात्रा की घोषणा की है. परिवहन विभाग को जारी किए गए आदेश के अनुसार 30 अगस्त रात 12 बजे से 31 अगस्त रात 12 बजे तक पूरे यूपी में महिलाओं से किराया नहीं लिया जाएगा.
 
उत्तराखंड में महिलाओं को मिली सौगात
 
रक्षा बंधन से पहले उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भी महिला समूहों को 'मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना' की सौगात दी है. इसके तहत प्रदेश में कार्यरत सभी महिला समूहों को उनके बनाए प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए बाजार उपलब्ध कराया जाएगा. साथ ही सीएम धामी ने सभी महिलाओं के लिए 30 अगस्त को रोडवेज में सफर को पूरी तरह से निशुल्क कर दिया है.

Recommended

Follow Us