भयंकर भूकंप से दहल उठा बाली, 7 की तीव्रता वाला था झटका

RP, देश , NewsAbhiAbhiUpdated 29-08-2023 IST
भयंकर भूकंप से दहल उठा बाली, 7 की तीव्रता वाला था झटका
बाली: इंडोनेशिया में आज सुबह-सुबह एक बार फिर से धरती कांप उठी है. इंडोनेशिया की राजधानी बाली में तड़के जोरदार भूकंप आया, जिससे लोग सहम उठे. इस भूकंप की तीव्रता 7.0 थी. यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र (ईएमएससी) के हवाले से रॉयटर्स ने यह जानकारी दी. बताया जा रहा है कि यह भूकंप इतना जोरदार था कि घर से लेकर तमाम चीजें हिलने लगीं और लोग अपने घरों से भागते दिखे. फिलहाल, इस भूकंप में कितना नुकसान हुआ है, इसकी जानकारी सामने नहीं आई है. मगर जिस तरह का जोरदार भूकंप था, उससे जनहानि की भी आशंका जताई जा रही है.
 
दरअसल, ईएमएससी ने कहा कि भूकंप का केंद्र इंडोनेशिया के मातरम से 201 किलोमीटर उत्तर में और पृथ्वी की सतह से 518 किलोमीटर (322 मील) नीचे था. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने तीव्रता 7.1 आंकी है.
 
भूकंप इंडोनेशिया के पश्चिम नुसा तेंगारा, बंगसल के पास भूकंप के केंद्र के नीचे 525 किमी की गहराई पर आया. इस बीच, अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली ने कहा कि कोई खतरा नहीं है.  बता दें कि इससे पहले छत्तीसगढ़ के उत्तरी क्षेत्र सरगुजा जिले में सोमवार देर शाम भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे. इस घटना में अभी तक जानमाल के नुकसान की खबर नहीं हैमौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सरगुजा जिले के मुख्यालय अंबिकापुर शहर के करीब देर शाम दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. अधिकारियों ने बताया कि पहला झटका देर शाम आठ बजकर चार मिनट पर आया. इसका केंद्र अंबिकापुर से नौ किलोमीटर दूर सतह से लगभग 10 किलोमीटर नीचे था. इसकी तीव्रता रिएक्टर पैमाने पर 3.8 मापी गई है.
 
उन्होंने बताया कि दूसरा झटका देर शाम 8.26 बजे महसूस किया गया। इसकी तीव्रता 3.9 तीव्रता मापी गई. इसका केंद्र अंबिकापुर शहर से 10 किलोमीटर दूर पूर्व में लगभग 11 किलोमीटर की गहराई पर था. अधिकारियों ने बताया कि दोनों भूकंप कम तीव्रता के थे. इससे कच्चे मकानों को नुकसान होने की आशंका रहती है. सरगुजा जिले के अधिकारियों ने बताया कि संभाग के अन्य जिलों में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। 

Recommended

Follow Us