मथुरा संस्कृति विवि में व्यक्तित्व विकास पर हुई उपयोगी सेमिनार आयोजित

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 30-08-2023 IST
मथुरा संस्कृति विवि में व्यक्तित्व विकास पर हुई उपयोगी सेमिनार आयोजित
मथुरा । संस्कृति विश्वविद्यालय में आयोजित एक महत्वपूर्ण सेमिनार, ‘ट्रेन द मसल आफ ब्रेन’ में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए मुख्य विशेषज्ञ वक्ता बबल चेट्टी ने कहा कि नकारात्मकता अनेक बीमारियों को जन्म देती है। सकारात्मकता से हम अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। सकारात्मकता से राह में आने वाले रोड़े हट जाते हैं और सफलता हासिल हो जाती है।
अपने बहुउपयोगी संबोधन में उन्होंने बताया कि किस तरह से हम अपने आपको खुश रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि हर किसी को दुखी रहने वाला व्यक्ति अच्छा नहीं लगता। सबको अच्छा बोलने वाले, खुश रहने वाले लोग अच्छे लगते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों के साथ सवाल-जवाब करते हुए कहा कि आज बहुत ज्यादा सोचना सारे विश्व की समस्या बन चुकी है। इस समस्या से निजात कैसे पाया जा सकता है, यह जानना सबके लिए जरूरी है। हर बात पर नकारात्मक बनना, चिंता करना, अपने पर भरोसा न करना, तनाव लेना आपकी राह के रोड़े हैं। उन्होंने कहा कि यह सब हमारी मानसिक दशा पर निर्भर करता है। हमें वह मानसिक मजबूती हासिल करनी है जिससे हम इन रुकावटों पर विजय पा सकें। बहुत ज्यादा विचार करने से हमारा ध्यान भंग होता है, बहुत ज्यादा विचार करना कैसे कम हो, इसी को सीखना है। सबसे पहले विद्यार्थी अपनी विचारधारा को बदलें। अपने ध्येय को पाने के लिए प्रसन्न रहने की कोशिश करें और सकारात्मक सोच के साथ काम को अंजाम दें, सफलता हासिल हो जाएगी। नकारात्मक विचार हमारी सफलता के लिए रोड़ा हैं, इसलिए उनको अपने ऊपर हावी न होने दें। उन्होंने कहा कि कभी भी तुरंत प्रतिक्रिया देने दें। गुस्सा आए तो हमेशा सोचें कि गुस्से का कारण क्या है, हो सकता है कि इसपर ध्यान देते ही आपका गुस्सा दूर हो जाएगा। कभी किसी से कठोरता का व्यवहार न करें क्योंकि कोई भी रुखे और कठोर व्यवहार को पसंद नहीं करता। अपका विनम्र और अहंकारहीन व्यवहार अनेक समस्याओं का समाधान कर देगा। उन्होंने विद्यार्थियों को विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि कैसे अपने व्यक्तित्व में बदलाव कर हर क्षेत्र में सफलता हासिल की जा सकती है।
कार्यक्रम के प्रारंभ में संस्कृति विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एमबी चेट्टी ने मुख्य वक्ता का स्वागत करते हुए विद्यार्थियों से कहा कि आज आपके लिए एक अच्छा मौका है। इस मौके का लाभ उठाकर आप अपने अंदर बड़ा बदलाव ला सकते हैं। कार्यक्रम के अंत में संस्कृति विवि के डाइरेक्टर जनरल डा. जेपी शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। संस्कृति प्लेसमेंट एंड ट्रेनिंग सेल की वरिष्ठ प्रबंधक अनुजा गुप्ता द्वारा सेमिनार का संचालन किया।

Recommended

Follow Us