मथुरा-वृंदावन में रिमझिम बारिश से सभी मुख्य मार्गो में जल भराव घंटो बने रहे जाम के हालत

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 10-09-2023 IST
मथुरा-वृंदावन में रिमझिम बारिश से सभी मुख्य मार्गो में जल भराव  घंटो बने रहे जाम के हालत
 
भूतेश्वर मार्ग पे नीचे जलभराव के कारण रेलवे पटरी को पार कर रहे यात्री 
 
मथुरा। श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के उपरांत प्रातकाल से प्रारंभ हुई लगातार बारिश ने दो दिनों में मथुरा-वृंदावन में सभी व्यवस्था ध्वस्त कर दी है । "स्थानीय लोगों ने बताया कि अक्सर बारिश होने के कारण रेलवे पुल के नीचे जलभराव स्थिति पैदा हो जाती है। जलभराव की समस्या को लेकर कई बार नगर निगम के अधिकारियों को सूचित किया गया है। उसके बाबजूद भी रेलवे पुल के नीचे जलभराव की स्थिति के संबंध में अधिकारियों द्वारा कभी कोई भी निस्तारण नहीं किया जाता।
जगह जगह जलभराव होने से लोगों को जाम का सामना करना पड़ा उनको हर जगह  जलभराव के बीच गंदे पानी से ही निकलना पड़ रहा है जल भराव के कारण कई क्षेत्रों में तो विद्युत आपूर्ति ठप्प पड़ी हुई है इस बरसाती जल की निकासी के लिए स्थाई निराकरण की जरूरत  ब्रज नगरी में दो दिन से रूक-रूक कर हो रही रिमझिम बारिश ने विकास की पोल खोल कर रख दी है। बड़ी संख्या में श्रद्धालु प्रतिदिन दर्शन करने के लिए आते हैं। श्रद्धालु नए बस स्टैंड से ही विभिन्न स्थानों के लिए निकलते हैं लेकिन  बारिश के बाद ही देख सकते हैं कि किस प्रकार से सड़क नाले में तब्दील हो गई हैं। बारिश के कारण हुए जलभराव से सबसे ज्यादा दिक्कत वाहन चालकों को हुई क्योंकि बारिश के कारण सड़कों पर जल भराव हो गया जिसकी वजह से वाहन निकालने में परेशानी का सामना करना पड़ा। महानगर क्षेत्र में हुई अनवरत बरसात की। लगातार हुई वर्षा से शहर के डेंपियर नगर में म्यूजियम के पास , नए बस स्टैंड़, बीएसए कॉलेज, पुराना बस स्टैंड, नानक नगर, भूतेश्वर तिराहा, भैंस बहोरा, महोली रोड के अलावा वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर मार्ग सहित कई इलाकों में जलभराव देखने को मिला। यहां मंदिर के मुख्य द्वार की तरफ जाने वाले प्रमुख मार्ग पर बारिश के कारण पानी भर गया। सड़क पर भरे पानी के बीच से श्रद्धालु गुजरते नजर आए। छोटे छोटे बच्चे अपने आप को बारिश से बचाने को पन्नी का सहारा ले कर बचाते नजर आ रहे थे। यहां इस मार्ग 6= 7इंच से ज्यादा पानी सड़क पर भरा हुआ नजर आया। साथ ही पत्थरपुरा, चुंगी चौराहा आदि एक दर्जन स्थानों पर बुरी तरह पानी भर गया। बारिश के कारण बिजली सप्लाई भी ठप्प हो गयी। यह हाल तब है जब यहां पूरे शहर में लाइट अंडर ग्राउंड है।
बेहतर लाइट सप्लाई का दावा करने वाले दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम मथुरा  वृंदावन के इलाकों में मामूली बारिश होते ही लाइट सप्लाई कट कर देते हैं जिसकी बजह से स्थानीय नागरिकों को खासी दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है। सीवर की भी हालत बुरी तरह से खराब रही। ड्रेनेज सिस्टम प्रकृति के कोप के आगे बेबस नजर आया। लोग विद्युत आपूर्ति फेल होने व भरे हुए बरसाती पानी के कारण बेहद परेशान नजर आए वही
"भूतेश्वर रेलवे पुल के नीचे जलभराव के कारण पैदल जनता रेलवे पुल के ऊपर से अपनी जान को जोखिम में डालकर ट्रैक को पार कर जाने पर हुई मजबूर, नगर निगम के अधिकारियों को रेलवे पुल के नीचे जलभराव संबंधित समस्या का निस्तारण जल्द से जल्द करना चाहिए वरना किसी दिन बड़ी घटना घट सकती है।

Recommended

Follow Us