T 20 मैच में लड़े ऐसे की सब देखते रह गए

RP, खेल, NewsAbhiAbhiUpdated 31-01-2024 IST
T 20 मैच में लड़े ऐसे की सब देखते रह गए
पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी इन दिनों इंटरनेशनल लीग T20 यानी ILT20 में खेल रहे हैं. वो वहां अपनी टीम डेजर्ट वाइपर्स के साथ हैं. इसी टीम के लिए 30 जनवरी को खेले एक मुकाबले में शाहीन अफरीदी ने सुपर ओवर नहीं दिया. दरअसल, मैच में कुछ हालात ऐसे बने कि नौबत ये दिखने लगी कि अब तो मैच में सुपर ओवर होगा. लेकिन, क्रीज पर बल्ला लिए खड़े शाहीन अफरीदी को ये मंजूर नहीं था. और, उन्होंने फिर वही किया जो ऑप्शन उनकी टीम के लिए बेहतर था और जीत का सीधा रास्ता भी30 जनवरी को ILT20 में मुंबई इंडियंस अमीरात और डेजर्ट वाइपर्स का मुकाबला था. इस मैच में MI अमीरात ने पहले बैटिंग की और 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 149 रन बनाए. मतलब डेजर्ट वाइपर्स को 150 रन बनाने का लक्ष्य मिला. मुकाबला काफी दिलचस्प हुआ और मैच फिर उस मोड़ पर आ पहुंचा जहां से फैसला आखिरी गेंद पर होना रह गया. और, नौबत सुपर ओवर की भी आ गई.
 
आखिरी गेंद, 3 रन और शाहीन अफरीदी
डेजर्ट वाइपर्स को आखिरी गेंद पर जीत के लिए 3 रन चाहिए थे. मतलब वो 1 रन बनाते तो हार जाते और 2 रन बनाते तो मैच सुपर ओवर में जाता. मतलब जीत के बस 2 ही रास्ते थे. या तो दौड़कर 3 रन ले लिए जाएं या फिर गेंद को सीधे बाउंड्री के पार भेजा जाए. ऐसे सिचुएशन में डेजर्ट वाइपर्स की तरफ से क्रीज पर जो बल्लेबाज खड़े थे, वो शाहीन शाह अफरीदी और ल्यूक वुड थे. स्ट्राइक इनमें शाहीन के पास थी. मतलब जो करना था उन्हें ही करना था.
 
सामने ट्रेंट बोल्ट थे तो क्या, शाहीन अफरीदी का इरादा भी अटल
शाहीन शाह अफरीदी पर दबाव था और वो थोड़ा और भारी इसलिए भी दिख रहा था क्योंकि जिस गेंदबाज के खिलाफ उन्हें ऐसा करना था, वो ट्रेंट बोल्ट थे. लेकिन, शाहीन ये ठान चुके थे कि अब ये आर या पार की लड़ाई उन्हें लड़नी है. वो ये जानते थे कि मैच सुपर ओवर में गया तो कुछ भी हो सकता है. लिहाजा इसे यहीं जीत लें तो बेहतर. और, उन्होंने वैसा ही किया.
आखिरी गेंद पर 3 रन लेकर नहीं होने दिया सुपर ओवर
शाहीन ने मैच की आखिरी गेंद, जो कि ट्रेंट बोल्ट की थी. उस पर जोर से बल्ला घुमाया. उनका इरादा तो गेंद को बाउंड्री पार करने का ही था. मगर ये ना होकर भी उन्हें वो 3 रन मिल गए, जो उनकी टीम डेजर्ट वाइपर्स की जीत के लिए जरूरी थे. इन 3 रनों के साथ शाहीन मैच में 17 रन बनाकर नाबाद रहे. उनके लास्ट बॉल हिट ने ना सिर्फ सुपर ओवर के बनते समीकरण को खत्म किया बल्कि मुंबई इंडियंस अमीरात को 2 विकेट से घुटने टेकने पर भी मजबूर किया.
 

Recommended

Follow Us