कोहरे की चपेट में दिल्ली एनसीआर, ठंड से थोड़ी राहत10 राज्यों में मौसम का हाल

RP, देश , NewsAbhiAbhiUpdated 31-01-2024 IST
कोहरे की चपेट में दिल्ली एनसीआर, ठंड से थोड़ी राहत10 राज्यों में मौसम का हाल
दिल्ली एनसीआर को बुधवार की सुबह ठंड से थोड़ी राहत मिली, लेकिन घने कोहरे की वजह से विजिविलिटी शून्य हो गई. इसी प्रकार उत्तर प्रदेश और हरियाणा पंजाब के अलावा राजस्थान व मध्य प्रदेश में भी घना कोहरा छाया रहा. मौसम विभाग ने आज शाम को बारिश की संभावना जताई है. उम्मीद है कि बारिश के बाद मौसम में तेजी से सुधार होगा.
दिल्ली एनसीआर बुधवार को भयानक कोहरे की चपेट में रहा. सुबह साढ़े तीन बजे के बाद विजिबिलिटी शून्य हो गई. गनीमत रही कि तापमान में एक डिग्री का सुधार होने की वजह से दिल्ली वासियों को ठंड से थोड़ी राहत मिली. यही स्थिति उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा और पंजाब के अलावा राजस्थान और मध्य प्रदेश के बड़े हिस्से में भी बुधवार को घना कोहरा छाया रहा. आज शाम तक बारिश की भी संभावना है. उम्मीद है कि बारिश के बाद मौसम में भी सुधार होगा और प्रदूषण से भी राहत मिलेगी.
 
आज सुबह दिल्ली के C-hexagon इलाके में इंडिया गेट के पास विज़िबिलिटी 10 मीटर के आसपास रहा. जबकि ये इलाका रोशनी से भरा है. कर्तव्य पथ पर विज़िबिलिटी का अंदाज़ा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि यहां से न तो आपको इंडिया गेट नजर आ रहा था और ना ही राष्ट्रपति भवन. मौसम विभाग के अनुसार 2024 की इस साल की जनवरी बीते 13 साल में सबसे ठंडी रही है. इसी प्रकार बीते पांच वर्षों में इस महीने प्रदूषित जनवरी रही है.
 
12 डिग्री रहा न्यूनतम तापमान
 
भारतीय मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में बुधवार को न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.जबकि अधिकतम तापमान 21 डिग्री के आसपास रहा. जबकि एक दिन पहले मंगलवार को ही न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 11 और 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार की शाम को हल्की बारिश हो सकती है. इसके चलते गुरुवार को एक बार फिर न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कमी आ सकती है. संभावना है कि न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 20 सेल्सियस रहे.आज बारिश की संभावना
मौसम की गतिविधियों पर नजर रखने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर डॉट कॉम के मुताबिक लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में आज लगातार चौथे दिन हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी की संभावना है. इसी प्रकार पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली एनसीआर के अलावा राजस्थान में भी गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. यही स्थिति सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी देखने को मिलेगी. उधर, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिण केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भी बीते एक सप्ताह से हो रही बारिश का क्रम जारी रह सकता है.
 
छाया रहेगा घना कोहरा
 
उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा और पंजाब के अलावा दिल्ली एनसीआर में आज घना कोहरा छाया रहेगा. दोपहर में कुछ देर के लिए धूप खिलने की संभावना है तो लेकिन तीव्रता ना के बराबर होगी. यही स्थिति राजस्थान में भी बनेगी. बता दें कि मंगलवार को लद्दाख और जम्मू कश्मीर में झमाझम बारिश हुई थी. इसी प्रकार अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलावा सिक्किम और असम में भी कई जगह बारिश की रिपोर्ट है.
 
13 वर्षों में सबसे ठंडी रही जनवरी
 
हरियाणा और पंजाब के अलावा उत्तर प्रदेश, राजस्थान में कई जगह कोल्ड डे की स्थिति रही. भारतीय मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक बीते 13 वर्षों में पहली बार जनवरी का महीना इतना ठंडा रहा. वहीं बीते पांच वर्षों में जनवरी महीना इतना प्रदूषित रहा. मौसम विभाग के मुताबिक साल के आखिरी दिन बारिश होने की वजह से प्रदूषण से राहत मिलेगी और कोहरा भी छंटेगा. इससे ठंड से भी राहत मिल जाएगी. बता दें कि बुधवार को दिल्ली एनसीआर में AQI 350 के पार दर्ज किया गया. यह बेहद खराब श्रेणी में आता है.

Recommended

Follow Us