नोएडा मेट्रो ने मनाया 7वां स्थापना दिवस

शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 13-11-2021 IST
 नोएडा मेट्रो ने मनाया 7वां स्थापना दिवस

 नोएडा मेट्रो ने मनाया 7वां स्थापना दिवस

आज से 7 साल पहले नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की नींव रखी गई थी। आज के समय में नोएडा में मेट्रो के 15 स्टेशन और ग्रेटर नोएडा में 6 स्टेशन हैं। एनएमआरसी की एमडी नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी हैं। एनएमआरसी की नींव अखिलेश यादव के कार्यकाल में रखी गई थी।

 

7 साल पहले रखी गई नींव

NMRC परियोजना की नींव अक्टूबर 2014 में रखी गई थी। जिसका निर्माण दिसंबर 2014 के अंत तक उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा शुरू किया गया था। अगस्त 2018 में ट्रायल रन शुरू हुआ और मेट्रो का उद्घाटन 25 जनवरी 2019 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। नोएडा मेट्रो को डीएमआरसी की ब्लू लाइन और एनएमआरसी की एक्वा लाइन के जरिए प्रस्तावित जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने की योजना है।

 

नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NMRC) कंपनी अधिनियम 2013 के प्रावधानों के तहत निगमित कंपनी है। NMRC भारत सरकार (GoI) और उत्तर प्रदेश सरकार (GoUP) की एक संयुक्त उद्यम कंपनी है, जो मास ट्रांज़िट और अन्य शहरी परिवहन की योजना, निर्माण और स्थापना के उद्देश्य से स्थापित है और सभी प्रकार और विषयों के लोगों को लागू करती है।

 

जिले में 21 मेट्रो स्टेशन

एनएमआरसी ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच 29.707KM की लंबाई को कवर करते हुए अपना कॉरिडोर खोला है और यह 26 जनवरी 2019 से चालू है। 21 स्टेशनों में से 15 नोएडा और 6 ग्रेटर नोएडा में हैं। एनएमआरसी ने IGBC ग्रीन रेटिंग सिस्टम से एनएमआरसी के सभी 21 एलिवेटेड स्टेशनों के लिए "IGBC PLATINUM" रेटिंग प्राप्त की है।

Recommended

Follow Us