महंगाई की मार! 400 रुपये किलो तक पहुंच गए नींबू के रेट, हरी सब्जियों ने भी निचोड़ी ग्राहकों की जेब

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 09-04-2022 IST
महंगाई की मार! 400 रुपये किलो तक पहुंच गए नींबू के रेट, हरी सब्जियों ने भी निचोड़ी ग्राहकों की जेब

 नोएडा. बेशक आम इंसान अपने गिलास में नींबू  निचोड़ने की हिम्मत न कर पा रहा हो, लेकिन बाजार में नींबू के साथ-साथ हरी सब्जियां (Green Vegetable) जरूर ग्राहक की जेब निचोड़ रही हैं. जेब को हल्का करने के मामले में प्याज भी पीछे नहीं है. नवरात्र (Navratr) चल रहे हैं, इसके बावजूद प्याज (Onion) के दाम बढ़े हुए हैं. नोएडा-ग्रेटर नोएडा (Noida-Greater Noida) में नींबू के मामले में तो ग्राहक आंख बचाते हुए निकल रहे हैं. ईधन के बढ़ते दाम, नवरात्र-रोजे (Ramjan) और कम पैदावार की वजह से नींबू के दाम 350 से 400 रुपये किलो पर पहुंच चुके हैं. गौतम बुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) में हरी सब्जियों के दाम में तो पिछले दो-तीन दिनों में जबरदस्त उछाल आया है. हरी सब्जी भिंडी, परवल, खीरा, लोकी, तोरई और सीताफल समेत कई और सब्जियां आसमान छूने लगी हैं.

तीन से चार दिन में कहां से कहां पहुंच गए सब्जियों के दाम
नोएडा की फूलपुर मंडी और ग्रेटर नोएडा की तुगलकपुर मंडी में भिंडी 100 से 125 रुपये प्रति किलो तक बिक  रही है. जबकि करेला तीन दिन में ही 80 रुपये से 100 रुपये किलो पर पहुंच गया है. कहा जाता है कि नवरात्र में इस्तेमाल कम होने की वजह से प्याज के दाम घट जाते हैं, लेकिन बाजार में प्याज 40 से 50 रुपये प्रति किलो तक बिक रही है.

जबकि 40 रुपये किलो वाली प्याज बहुत ही छोटी है. गीली अदरक 90 से 100 रुपये किलो तक पहुंच चुकी है. वहीं शिमला मिर्च 100 रुपये किलो बिकने के बाद अब 120 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई है. लोकी 60 रुपये और सीताफल 50 से 60 रुपये प्रति किलो पर पहुंच चुका है. टमाटर का भाव 70 से 90 रुपये किलो पर पहुंच गया है.

क्यों बढ़ रहे हैं सब्जियों के दाम
पेट्रोल, डीजल, एलपीजी, सीएनजी और पीएनजी के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. नवरात्र और रोजे में नींबू और कुछ खास सब्जियों की डिमांड बढ़ गई है. वहीं जानकारों का कहना है कि इस बार नींबू से लेकर लेकर कुछ खास हरी सब्जियों की पैदावार कम हुई है. वहीं ईंधन महंगा होने के चलते बहुत सारे किसान अपनी सब्जियों को शहर की ओर लाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं. इसके चलते भी नींबू और सब्जियों के दाम बढ़ रहे हैं. सूत्रों की मानें तो जमाखोरी भी इसकी बड़ी वजह है. जानकार उम्मीद जता रहे हैं कि नवरात्र और रोजे खत्म होने के बाद ही नींबू और सब्जियों के सस्ता होने की उम्मीद की जा सकती है.

Recommended

Follow Us