(Delhi-NCR) में रहने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, यमुना एक्सप्रेसवे के रास्ते मथुरा और वृंदावन जाने के लिए अब एक नया एक्सप्रेसवे

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 27-04-2022 IST
(Delhi-NCR) में रहने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, यमुना एक्सप्रेसवे  के रास्ते मथुरा और वृंदावन जाने के लिए अब एक नया एक्सप्रेसवे

 नोएडा. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में रहने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. यमुना एक्सप्रेसवे के रास्ते मथुरा और वृंदावन जाने के लिए अब एक नया एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा. इस एक्सप्रेसवे के बनने से मंदिर दर्शन के लिए जाने वालों का सफर आरामदायक हो जाएगा. साथ ही नया एक्सप्रेसवे बनने से आने-जाने में वक्त भी कम लगेगा. मथुरा से जेवर एयरपोर्ट तक आने-जाने का वक्त भी कम हो जाएगा. यमुना अथॉरिटी इस एक्सप्रेसवे को बनाएगी. मंगलवार को बोर्ड बैठक में अथॉरिटी ने इस एक्सप्रेसवे के लिए मंजूरी दे दी है. फिल्म सिटी की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने वाली कंपनी ही इस एक्सप्रेसवे की भी डीपीआर तैयार करेगी. राया सिटी के नाम से बसने वाले न्यू वृंदावन (Vrindavan) को ध्यान में रखते हुए भी इस एक्सप्रेसवे को प्लान किया गया है.

एक्सप्रेसवे से नई राया सिटी को लग जाएंगे चार चांद

ड्राफ्ट रिपोर्ट तैयार करने वाली अमेरिकी कंपनी सीबीआरई ने डीपीआर का प्रेजेंटेशन देते हुए बताया कि नए शहर में धार्मिक पर्यटन के साथ-साथ ब्रज की संस्कृति को दिखाया जाए जिससे मथुरा-वृंदावन आने वाले लोग यहां पर आकर रुक सकें. ड्राफ्ट रिपोर्ट बनाते समय कंपनी ने वियतनाम और मलेशिया के शहरों का अध्ययन भी किया. इस नए शहर में हेरिटेज सिटी को 9350 हेक्टेयर में बसाया जाएगा तो पहले चरण में 731 हेक्टेयर में टूरिज्म जोन और 110 हेक्टेयर में रिवर फ्रंट विकसित किया जाएगा.

ऐसे देख सकेंगे मथुरा-वृंदावन में बसने वाले नए शहर को

जल्द ही यमुना एक्सप्रेसवे के पास वृंदावन हेरिटेज कॉरिडोर बसने जा रहा है. यमुना अथॉरिटी हेरिटेज कॉरिडोर को बसाने का काम करेगी. जीप में बैठकर कॉरिडोर में बसे गोकुल-नंदगांव और बरसाना को देखने का मौका मिलेगा. तीनों गांव में राधा-कृष्ण की लीलाएं दिखाई जाएंगी. जीप से तीनों गांवों में दिखाई जाने वालीं लीलाएं देखने का भी मौका मिलेगा.

गांवों की परिक्रमा के लिए पाथ वे बनेगा. गांव में पानी के कुंड भी बनाए जाएंगे. गांव में ही ऐसा भागवत कथा वाचनालय बनाया जाएगा जहां 24 घंटे होगी भागवत कथा सुनाई देगी. इतना ही नहीं यमुना नदी के किनारे रिवर फ्रंट भी तैयार किया जाएगा. यमुना अथॉरिटी की मंशा है कि कम से कम एक रात पर्यटक मथुरा-वृंदावन में जरूर रुके.

Recommended

Follow Us