दुनिया के नंबर-1 रईस एलन मस्क ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदा

RP, देश-विदेश, NewsAbhiAbhiUpdated 27-04-2022 IST
दुनिया के नंबर-1 रईस एलन मस्क ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदा

 एलन मस्क द्वारा ट्विटर को खरीदने की डील के बाद कल मंगलवार को टेस्ला के शेयरों में तेज गिरावट आई. मंगलवार को अमेरिकी बाजारों में टेस्ला के शेयर 12 फीसदी से ज्यादा लुढ़क गए. इस गिरावट की वजह से टेस्ला की वैल्यू 126 अरब डॉलर कम हो गई. ट्विटर को खरीदने के लिए मस्क नकदी कहां से लाएंगे ? इस सवाल को लेकर निवेशकों के मन तमाम तरह की शंकाएं थी. निवेशकों को लगा कि मस्क ट्विटर को खरीदने की 44 अरब डॉलर की डील में अपना 21 अरब डॉलर का हिस्सा देने के लिए टेस्ला के शेयर बेच सकते हैं. लिहाजा ट्रेडर्स ने टेस्ला के शेयरों को खूब शॉर्ट किया.

हालांकि Twitter deal में टेस्ला कहीं से भी शामिल नहीं है फिर भी सट्टेबाजों ने टेस्ला को टारगेट किया. मस्क ने सार्वजनिक रूप से नहीं बताया था कि वो ट्विटर डील के लिए नकदी कहां से लाएंगे. मंगलवार को टेस्ला के शेयरों में 12.2 परसेंट की गिरावट में मस्क की टेस्ला में हिस्स्देरी के मुताबिक उन्हें 21 अरब डॉलर का नुकसान हुआ. इतना ही कैश मस्क ने ट्विटर डील में देने का वादा किया है.

टेस्ला के शेयर बेचने के डर से आई गिरावट
मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, एक्सपर्ट Wedbush Securities analyst Daniel Ives ने बताया कि मस्क द्वारा आने वाले समय में टेस्ला के शेयर बेचने की चिंता की वजह से ये गिरावट देखने को मिली. इसी वजह से टेस्ला के शेयर मंदड़ियों के फेवर में चले गए. टेस्ला ने इस मामले में कोई टिप्पणी करने से मना कर दिया है.

ट्विटर के भी शेयर गिरे
कल मंगलवार को अमेरिकी टेक मार्केट Nasdaq दिसंबर 2020 के बाद सबसे नीचले स्तर पर बंद हुआ. निवेशक धीमी विकास दर और यूएस फेडरल रिजर्व द्वारा रेट हाइक की वजह से चिंतित नजर आए.
ट्विटर के शेयर भी मंगलवार को 3.9% गिरकर 49.68 डॉलर पर बंद हुए. हालांकि मस्क ने सोमवार को इसे 54.20 डॉलर प्रति शेयर नकद में खरीदने के लिए सहमति व्यक्त की.

Twitter deal को लेकर संकट बढ़ सकता है
टेस्ला के शेयरों में गिरावट निवेशकों की चिंता को भी दर्शाता है. मस्क की 239 अरब डॉलर की नेट वर्थ में टेस्ला के शेयरों का बड़ा हिस्सा है. लिहाजा यह गिरावट मस्क को Twitter deal के बारे में फिर से सोचने के लिए मजबूर कर सकती है.

मार्केट एक्सपर्ट के मुताबिक टेस्ला में शेयरों में गिरावट जारी रहती है तो यह इसके फाइनेंसिंग को भी प्रभावित करेगी. मस्क पहले से ही अपने टेस्ला के शेयरों पर 12.5 अरब डॉलर का लोन लिए हुए हैं. लिहाजा टेस्ला के शेयरों में गिरावट मस्क के लिए कई तरह की दिक्कत खड़ी कर सकती है.

Also Read: म्यांमार की नेता आंग सान सू ची पर भ्रष्टाचार का आरोप, 5 साल की सजा

 

 

Recommended

Follow Us