अक्षय तृतीया पर खरीदारी कर पाए सुख-शुभाग्य

RP, ज्योतिष, NewsAbhiAbhiUpdated 27-04-2022 IST
अक्षय तृतीया पर खरीदारी कर पाए सुख-शुभाग्य

 इस वर्ष अक्षय तृतीया 03 मई को मनाई जाएगी. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, हर वर्ष वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाने की परंपरा है. इस दिन अबूझ मुहूर्त होता है, इसलिए आप कोई भी कार्य बिना पंचांग देखे कर सकते हैं. इस दिन स्वयं सिद्ध योग होते हैं. अक्षय तृतीया के अवसर पर लोग सोना-चांदी की खरीदारी करते हैं, इसकी धार्मिक मान्यता यह है कि इस दिन प्राप्त धन, संपत्ति एवं पुण्य फल अक्षय रहते हैं. इस दिन आप अपनी राशि के अनुसार वस्तुओं को खरीदकर अपने सुख एवं सौभाग्य में वृद्धि कर सकते हैं. काशी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट से जानते हैं अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) पर राशि अनुसार खरीदी जाने वाली वस्तुओं के बारे में.

अक्षय तृतीया पर राशि अनुसार खरीदारी

 

मेष: अक्षय तृतीया के अवसर पर मेष राशि के जातकों को लाल मसूर की दाल खरीदनी चाहिए. यह आपके पुण्य फल में वृद्धि करने वाला होगा.

वृष: वृष राशि के जातकों को अक्षय तृतीया वाले दिन बाजरा या चावल खरीदना चाहिए. इससे आपके जीवन में सुख एवं समृद्धि आएगी.

मिथुन: अक्षय तृतीया पर मिथुन राशि के लोगों को कपड़ा, हरा मूंग या फिर धनिया खरीदना चाहिए. यह आपके लिए शुभता प्रदान करने वाला होगा.

कर्क: आपकी राशि का स्वामी ग्रह चंद्रमा है, इसलिए अक्षय तृतीया पर आपकी राशि के लोगों को चावल या दूध खरीदना चाहिए. यह आपकी उन्नति के लिए अच्छा होगा.

सिंह: सिंह राशि के स्वामी ग्रह सूर्य हैं. इस वजह से सिंह राशि वालों को अक्षय तृतीया पर तांबे के बर्तन या फिर लाल वस्त्र खरीदना चाहिए. यह तरक्की में सहायक होगा.

कन्या: अक्षय तृतीया के दिन कन्या राशि वालों को मूंग दाल खरीदना शुभ रहेगा. आपको अक्षय पुण्य की प्राप्ति होगी.

तुला: इस राशि के लोगों को अक्षय तृतीया वाले दिन चावल या फिर शक्कर खरीदना चाहिए. यह आपके सुखमय जीवन में वृद्धि करेगा.

वृश्चिक: अक्षय तृतीया के अवसर पर आपकी राशि के जातकों को गुड़ या फिर पानी खरीदना शुभ रहेगा. आपके पुण्य में वृद्धि होगा.

धनु: आपकी राशि के स्वामी ग्रह गुरु हैं, इसलिए आपकी राशि के लोगों को पीले चावल या फिर केला खरीदना चाहिए. यह पुण्य फल में वृद्धि करने वाला होगा.

मकर: मकर के स्वामी ग्रह शनि हैं. अक्षय तृतीया के दिन आपकी राशि के लोगों को उड़द की दाल खरीदना शुभ रहेगा.

कुंभ: अक्षय तृतीया पर कुंभ राशि के लोगों को काला तिल या वस्त्र खरीदना चाहिए. इस राशि के स्वामी भी शनि देव हैं.

मीन: इस राशि के स्वामी भी गुरु हैं. इस राशि के जातकों को चने की दाल या फिर हल्दी खरीदनी चाहिए. यह आपके भाग्य में वृद्धि करने वाला होगा.

Recommended

Follow Us