एनआइओएस लद्दाख में बेहतर सेवाओं के साथ शुरू करेगा नया स्टडी सेंटर

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 04-05-2022 IST
एनआइओएस लद्दाख में बेहतर सेवाओं के साथ शुरू करेगा  नया स्टडी सेंटर

 नोएडा के सेक्टर-62 स्थित राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआइओएस) लद्दाख में इसी माह अध्ययन केंद्र शुरू करेगा। इसको लेकर संस्थान की चेयरपर्सन सरोज शर्मा ने मंगलवार को नई दिल्ली में लद्दाख के उपराज्यपाल राधाकृष्ण माथुर से मुलाकात की। यह एनआइओएस का 24वां क्षेत्रीय अध्ययन केंद्र होगा।

प्रोफेसर सरोज शर्मा ने बताया कि लद्दाख अभी तक जम्मू-कश्मीर क्षेत्रीय केंद्र के अंतर्गत आता था। अलग केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद एनआइओएस ने यहां पर बेहतर सेवाओं के लिए क्षेत्रीय केंद्र स्थापित करने की योजना बनाई है। मई 2022 तक केंद्र शुरू कर दिया जाएगा।

केंद्र के संचालन के लिए लद्दाख प्रशासन से भवन की मांग की गई है। उन्होंने इसके लिए सहमति दे दी है। यह लद्दाख में किसी भी केंद्रीय शिक्षण संस्थान का पहला केंद्र होगा। एनआइओएस दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से देशभर में शिक्षा की अलख जगा रहा है। स्कूली शिक्षा के लिए केंद्रीय स्तर पर सीबीएसई के बाद सबसे बड़ा बोर्ड है।

स्कूली शिक्षा पूरी नहीं कर पाने वालों को मिलता है मौका एनआइओएस के सेंटर देशभर में स्थापित हैं। किसी कारण से स्कूली शिक्षा पूरी नहीं करने वालों को शिक्षा पूरी करने का मौका देता है। लद्दाख के उपराज्यपाल कार्यालय ने भी ट्वीट पर यह जानकारी दी है।

Recommended

Follow Us