FMCG ब्रांड हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) ने अपने प्रॉडक्ट्स की कीमतों में 15% तक की बढ़ोतरी की

RP, देश , NewsAbhiAbhiUpdated 05-05-2022 IST
FMCG ब्रांड हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) ने अपने प्रॉडक्ट्स की कीमतों में 15% तक की बढ़ोतरी की

 नई दिल्ली. सीएनबीसी टीवी-18 ने 5 मई को सूत्रों के हवाले से बताया कि भारत के सबसे बड़े एफएमसीजी (FMCG) ब्रांड हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) ने अपने प्रॉडक्ट्स की कीमतों में 15% तक की बढ़ोतरी की है. मनीकंट्रोल ने इस बारे में एक रिपोर्ट प्रकाशित की है.

रिपोर्ट के मुताबिक, Pears की 125 ग्राम साबुन की कीमत में 2.4% और मल्टीपैक में 3.7% की बढ़ोतरी की गई है. कुछ मल्टीपैक वेरिएंट वाले लक्स साबुन की कीमत 9% बढ़ गई है. कंपनी ने सनसिल्क शैम्पू की कीमतों में भी 8 से 10 रुपये की बढ़ोतरी की है. क्लिनिक प्लस शैम्पू 100 ml की कीमत में 15% की बढ़ोतरी की गई है.

ग्लो एंड लवली भी महंगी
साबुन और शैंपू के अलावा, स्किन क्रीम ग्लो एंड लवली की कीमत में 6-8% की बढ़ोतरी की गई है. पॉन्ड्स (Ponds) के टैल्कम पाउडर की कीमत में भी 5-7% की वृद्धि की गई है.

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड ने पिछली बार अप्रैल में अपने उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी की थी. FMCG ब्रांड्स की इस बड़ी कंपनी ने स्किन क्लीन्सिंग और डिटर्जेंट में कीमतों में 3-20 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी.

ऐसी मुद्रास्फीति कभी नहीं देखी
2 मई को मनीकंट्रोल के साथ एक साक्षात्कार में, एचयूएल के सीईओ और एमडी संजीव मेहता ने कहा कि उन्होंने कंपनी में बिताए 30 वर्षों में इस तरह की मुद्रास्फीति की स्थिति नहीं देखी है. उन्हें निकट भविष्य में इससे भी कठिन समय की आशंका नजर आ रही है, लेकिन वे इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि भारत एफएमसीजी कंपनियों के लिए एक बड़ा बाजार बना रहेगा और इस मुश्किल घड़ी का सामना करने के लिए पूरी तैयारी है.

मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए, भारतीय रिजर्व बैंक ने 4 मई को बेंचमार्क उधार दर (Lending Rate) को 40 आधार अंकों (बीपीएस) से बढ़ाकर दो साल में पहली बार 4.40 प्रतिशत कर दिया. यह निर्णय मौद्रिक नीति समिति (MPC) की एक अनिर्धारित बैठक के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सुनाया गया.

Recommended

Follow Us