नोएडा प्राधिकरण ने सभी पार्किंग टेंडर किए निरस्त, मिल रही थीं शिकायतें

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 24-05-2022 IST
नोएडा प्राधिकरण ने सभी पार्किंग टेंडर किए निरस्त, मिल रही थीं शिकायतें

 निर्धारित स्थान से अधिक पर वाहन पार्किंग और तय शुल्क से अधिक वसूली की समस्या से शहरवासियों को निजात दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसे में सड़क किनारे चल रही सभी पार्किंग का टेंडर निरस्त कर दिया गया है। इन्हें नए सिरे से निकाला जाएगा। शहर में करीब 54 जगह पार्किंग चल रही है।

प्राधिकरण मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने बताया कि नई पार्किंग व्यवस्था में पार्किंग ठेकेदार गड़बड़ी नहीं कर पाएंगे। सभी पार्किंग को मोबाइल एप से जोड़ दिया जाएगा। संबंधित पार्किंग ठेकेदार प्राधिकरण का पैसा नहीं दे रहे थे। कई नोटिस के बाद भी पैसा नहीं मिलने व अन्य शिकायतें आने पर सभी पार्किंग टेंडर निरस्त करने का आदेश दे दिया है। पार्किग का संचालन कर रहे प्राधिकरण के नोएडा ट्रैफिक सेल को मुस्तैदी से काम करने के निर्देश दिया गया है।

निर्देश के बावजूद व्यवस्था नहीं हो रही थी दुरुस्त

बता दें कि शहर को चार क्लस्टर में बांटकर पार्किंग संचालित की गई जा रही थी। इन चार क्लस्टर में 54 जगह पार्किंग चल रही है। जनवरी 2021 में शहर में संबंधित स्थानों पर पार्किंग शुरू हो गई थी। जनवरी 2023 तक पार्किंग का ठेका दिया गया था।

 

टेंडर शर्तों के हिसाब से ठेकेदार पार्किंग का संचालन नहीं कर रहे थे। प्राधिकरण को तय फीस नहीं दे रहे थे। इसके अलावा जगह-जगह आम लोगों की अधिक वसूली, अधिक हिस्से में शुल्क लिए जाने आदि की शिकायतें आ रही थीं। शिकायतें आने पर ट्रैफिक सेल का व्यवस्था में सुधार करने के निर्देश दिए लेकिन व्यवस्था बेहतर नहीं हुई।

नो पार्किंग में खड़े वाहनों के खिलाफ हुई कार्रवाई

नोएडा के सेक्टर-59, में मार्ग पर अनाधिकृत, नो पार्किंग में खड़े एवं यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों के विरुद्ध नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई की गई। सेक्टर-52, 62, 100, 104 चौराहे पर नो पार्किंग में खड़े, गैर जनपदीय आटो एवं बीच सड़क पर सवारियों को उतारने-चढ़ाने वाले आटो-टेंपों के के खिलाफ कार्रवाई की गई।

डीसीपी ट्रैफिक गणेश प्रसाद साहा ने बताया कि प्राधिकरण, परिवहन विभाग, आटो यूनियन के प्रतिनिधि के साथ बैठक की गई। यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर 426 वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। नो पार्किंग में वाहन खड़ा करने पर 177 का ई-चालान, रेड लाइट जंप करने पर 24 ई-चालान किए हैं। बीच सड़क खड़े होने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

Recommended

Follow Us