ग्‍लोबल मार्केट में नरमी की वजह से आज सोने की कीमतों में गिरावट

RP, कारोबार, NewsAbhiAbhiUpdated 25-05-2022 IST
ग्‍लोबल मार्केट में नरमी की वजह से आज सोने की कीमतों में गिरावट

  ग्‍लोबल मार्केट में आई गिरावट की वजह से आज सुबह भारतीय बाजार में भी सोने की कीमत नीचे गिरी है. पिछले कई सत्रों में बढ़त बनाने के बाद बुधवार को सोने का वायदा भाव टूटा है, लेकिन चांदी में मामूली तेजी दिख रही है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 82 रुपये घटकर 51,075 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है. इससे पहले एक्‍सचेंज पर सोना 51,109 रुपये के भाव पर खुला और बिकवाली बढ़ने पर जल्‍द ही 0.16 फीसदी की गिरावट के साथ 51 हजार के करीब आ गया. इससे पहले पिछले कई लगातार सत्रों में सोने का वायदा भाव बढ़ा था, लेकिन डॉलर में मजबूती की वजह से सोना फिर नीचे आ रहा है.

चांदी की कीमतों में मामूली बढ़ोतरी
सोने का भाव जहां एमसीएक्‍स पर टूटा है, वहीं चांदी की कीमतों में आज मामूली इजाफा हुआ है. मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज पर बुधवार सुबह चांदी का वायदा भाव 10 रुपये बढ़त के साथ 61,986 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया. इससे पहले यह 61,996 रुपये के भाव पर खुला था लेकिन जल्‍द ही इसमें थोड़ी गिरावट आ गई. बावजूद इसके कीमत 0.02 फीसदी बढ़कर 62 हजार के करीब पहुंच गई.

ग्‍लोबल मार्केट में दिखी गिरावट
ग्‍लोबल मार्केट आज सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है. अमेरिकी बुलियन बाजार में आज सुबह सोने की हाजिर कीमत जहां 0.24 फीसदी गिरावट के साथ 1,863.08 डॉलर प्रति औंस पहुंच गई. वहीं, चांदी में भी 0.33 फीसदी की कमजोरी आई है और यह 22.06 डॉलर प्रति औंस रही. पिछले कुछ सत्रों में ग्‍लोबल मार्केट में भी सोने-चांदी की कीमतों में तेजी देखी गई थी, जो आज दोबारा गिरावट की तरफ बढ़ी है.

इसलिए आ रहा कीमतों में उतार-चढ़ाव
ग्‍लोबल मार्केट में डॉलर का भाव एक बार फिर मजबूत होने की वजह से सोने की मांग में कमी आई है और कीमतों पर भी असर पड़ा है. रूस-यूक्रेन युद्ध का असर भी अब धीरे-धीरे कम हो रहा जिससे ग्‍लोबल मार्केट में सप्‍लाई बढ़ रही और निवेशकों पर भी सिर्फ सेफ हैवन वाले एसेट में पैसे लगाने का दबाव खत्‍म हो रहा है. ग्‍लोबल मार्केट में गिरावट की वजह से ही घरेलू बाजार में भी शादियों का सीजन होने के बावजूद सोना सस्‍ता हुआ है.

Recommended

Follow Us