भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन तेजी के साथ हुई

RP, कारोबार, NewsAbhiAbhiUpdated 05-09-2022 IST
भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन तेजी के साथ हुई

 मुंबई. भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन तेजी के साथ हुई है. हरे निशान में खुलने के बाद सेंसेक्स 300 अंकों से ज्यादा की तेजी के साथ 59,130 के लेवल आस-पास ट्रेड कर रहा है. वहीं, निफ्टी लगभग 80 अंकों की तेजी के साथ 17,600 के ऊपर ट्रेड कर रहा है. बैंक निफ्टी में 250 अंकों से ज्यादा की तेजी देखने को मिल रही है और यह 39,700 के करीब ट्रेड कर रहा है.

आज मार्केट की तेजी में HINDALCO, JSWSTEEL, TATASTEEL, NTPC, ICICIBANK टॉप गेनर हैं. वहीं,  SHREECEM, POWERGRID, NESTLEIND, DIVISLAB, EICHERMOT निफ्टी की टॉप लूजर लिस्ट में दिख रहे हैं. लोन एप मामले में पेटीएम पर छापे की खबरों के चलते इस स्टॉक में भी आज गिरावट देखने को मिल रही है. रुपया आज हरे निशान में दिख रहा है. आज सोमवार को यह डॉलर के मुकाबले 79.84 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है.

फेडरल बैंक के शेयरों में आज मर्जर की खबरों के बाद तेजी देखने को मिल रही है. फेडरल बैंक इस समय 6 फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ 127 रुपए से ऊपर ट्रेड कर रहा है.

क्रूड 95 डॉलर प्रति बैरल पर 
क्रूड ऑयल में आज तेजी देखने को मिल रही है. ब्रेंट क्रूड ऑयल आज सुबह 10 बजे 2.30 फीसदी की तेजी के साथ 95.17 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है. 100 डॉलर से नीचे आने के बाद क्रूड शुक्रवार को 93 डॉलर पर चल रहा था. पिछले हफ्ते कच्चे तेल में 10 डॉलर से ज्यादा गिरावट देखने को मिली थी.

विदेशी निवेश 20 महीने के हाई पर
9 महीने की लगातार बिकवाली के बाद अब विदेशी निवेशक फिर से भारतीय शेयर बाजार की तरफ लौट आए हैं. इसका असर भी घरेलू मार्केट पर दिख रहा है. विदेशी निवेशकों ने अगस्त में भारतीय इक्विटी बाजारों में 51,200 करोड़ रुपये से अधिक की खरीदारी की है. डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक यह 20 महीनों की उच्चतम आवक है. तेल कीमतों में स्थिरता और जोखिम लेने की भावना में बढ़ोतरी के चलते विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) का रुझान भारत की ओर बढ़ा है.

Recommended

Follow Us