नहीं रहे पाकिस्तानी अंपायर असद रऊफ, कार्डियक अरेस्ट से हुआ निधन

RP, खेल, NewsAbhiAbhiUpdated 15-09-2022 IST
नहीं रहे पाकिस्तानी अंपायर असद रऊफ, कार्डियक अरेस्ट से हुआ निधन

 पाकिस्तान के 66 वर्षीय पूर्व अंपायर असद रऊफ (Asad Rauf) का बीते बुधवार को कार्डियक अरेस्ट की वजह से निधन हो गया. इस खबर की पुष्टि उनके भाई ताहिर रऊफ ने की. ताहिर के अनुसार वह बीते कल लाहौर में अपनी दुकान बंद करके जब घर को लौट रहे थे. उस दौरान उनके सीने में अचानक से दर्द होने लगा. दर्द इतना तेज था कि वह बर्दास्त नहीं कर पाए और उनका निधन हो गया.

बता दें रऊफ साल 2006 से 2013 तक आईसीसी के एलीट अंपायर पैनल के सदस्य रहे. साल 2013 उनके लिए बेहद निराशाजनक रहा. इस साल उनके उपर आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगा. इस आरोप के बाद उन्हें बीच सीजन में ही टूर्नामेंट को छोड़कर वापिस पाकिस्तान जाना पड़ा.

उनकी मुसीबतें यहीं कम नहीं हुई. उन्हें साल 2013 में आयोजित होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी से भी हटा दिया गया. वो आईसीसी के इंटरनेशनल अंपायर पैनल से भी ड्रॉप कर दिए गए. क्रिकेट में चौतरफा मार से परेशान पाक अंपायर ने अंततः इसी साल सभी प्रकार की अंपायरिंग से संन्यास लेने का भी फैसला लिया.

231 मुकाबलों में अंपायरिंग करने वाले रऊफ को अंपायरिंग से संन्यास लेने के बाद आखिरी पलों में गुजर बसर के लिए लाहौर के लांडा बाजार एरिया में जूते-कपड़े की दुकान पर देखा गया. अंपायरिंग से संन्यास के बाद उनकी रोजी रोटी का यही मुख्य जरिया रहा. हाल ही में इस दुकान पर काम करते हुए उनकी एक तस्वीर भी वायरल हुई थी.

बता दें अंपायरिंग से पहले असद रऊफ फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पाकिस्तान के लिए शिरकत करते थे. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में 1977 से 1991 के बीच कुल 71 फर्स्ट क्लास मुकाबले खेले. इस दौरान उनके बल्ले से 28.76 की औसत 3423 रन निकले. रऊफ के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में तीन शतक और 22 अर्द्धशतक दर्ज है.

Recommended

Follow Us