पतंजलि कंपनी ने निवेशकों को 5 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड देने की भी घोषणा की

RP, कारोबार, NewsAbhiAbhiUpdated 20-09-2022 IST
पतंजलि कंपनी ने निवेशकों को 5 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड देने की भी घोषणा की

 पतंजलि फूड्स का शेयर (Patanjali Foods share) एक मल्‍टीबैगर स्‍टॉक (Multibagger Stock) है. 3 साल में ही इस शेयर ने निवेशकों को मल्‍टीबैगर रिटर्न दिया है. कंपनी ने निवेशकों को 5 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड देने की भी घोषणा की है और इसकी रिकॉर्ड डेट 26 सितंबर तय की है. हाल ही में बाबा रामदेव (Baba Ramdev) ने घोषणा की थी कि पतंजलि समूह आने वाले समय में 4 आईपीओ भी लॉन्‍च करेगा.

पतंजलि फूड्स के शेयरों में पिछले 3 महीनों में 38 फीसदी का उछाल आ चुका है. इसी तरह, यह शेयर पिछले 6 महीनों में 46 फीसदी रिटर्न निवेशकों को दे चुका है. अगर हम बात साल 2022 की करें तो इस साल यह शेयर अब तक 56 फीसदी मुनाफा निवेशकों को दे चुका है. एक साल में इसने 26 फीसदी रिटर्न निवेशकों को दिया है और 3 साल में 39,250 फीसदी मल्‍टीबैगर रिटर्न निवेशकों को दे चुका है.

3 साल में 4 गुना किया पैसा
पतंजलि फूड्स ने पिछले 3 वर्षों में निवेशकों को जबरदस्‍त रिटर्न दिया है. जिस निवेशक ने 3 साल पहले इस स्‍टॉक में 1 लाख रुपये निवेश किया था, आज उसके इनवेस्‍टमेंट की वैल्‍यू 3,99,717 रुपये हो चुकी है. इसी तरह जिस निवेशक ने 1 साल पहले पतंजलि फूड्स में 1 लाख रुपये लगाए थे उसे आज 1,26,000 रुपये मिल रहे हैं.

बाजार पूंजीकरण 50 हजार करोड़ रुपये के पार
पतंजलि फूड्स लिमिटेड का स्टॉक पिछले सप्‍ताह 1,415 रुपये के स्‍तर पर जा पहुंचा. यह इसका 52 वीक हाई है. इससे पतंजलि का मार्केट कैप एक बार 50 हजार करोड़ रुपये के स्तर को पार कर गया. पिछले सप्‍ताह ही बाबा रामदेव ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि पतंजलि का कारोबार अगले पांच से सात साल में ढाई गुना होकर एक लाख करोड़ रुपये हो सकता है.

4 नए IPO लाएगा समूह 
बाबा रामदेव ने हाल ही में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा था कि समूह की कंपनी पतंजलि फूड्स शेयर बाजार में सूचीबद्ध है. समूह की 4 अन्य कंपनियों के आईपीओ अगले 5 वर्षों में लाए जाएंगे. जिन कंपनियों के आईपीओ आएंगे उनमें पतंजलि आयुर्वेद, पतंजलि मेडिसिन, पतंजलि लाइफस्टाइल और पतंजलि वेलनेस शामिल हैं.

Recommended

Follow Us