देश के अलग-अलग राज्यों में सक्रिय साइबर ठगों की नजर अब भोपाल पर, जनवरी से अक्टूबर तक राजधानी में 4400 लोगों के बैंक खातों में लगा चुके सेंध

RP, क्राइम, NewsAbhiAbhiUpdated 30-11-2022 IST
देश के अलग-अलग राज्यों में सक्रिय साइबर ठगों की नजर अब भोपाल पर, जनवरी से अक्टूबर तक राजधानी में 4400 लोगों के बैंक खातों में लगा चुके सेंध

 देश के अलग-अलग राज्यों में सक्रिय साइबर ठगों की नजर भोपाल के लोगों पर है। जनवरी से अक्टूबर के बीच राजधानी में 10 ठग 4400 लोगों के बैंक खातों में सेंध लगा 11 करोड़ रुपए ठग चुके हैं। यानी हर महीने औसतन 450 लोगों से एक करोड़ 10 लाख रुपए की ठगी की जा रही है।

ये ठग मुख्य रूप से दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, बिहार और झारखंड के अलग-अलग शहरों से अपना नेटवर्क चला रहे हैं। साइबर पुलिस अब तक राज्यों से 40 गिरोह का भंडाफोड़ कर 100 ठगों को गिरफ्तार कर डेढ़ करोड़ रुपए बरामद कर चुकी है। हालांकि, बरामद की गई राशि ठगी का केवल 10 प्रतिशत है और कार्रवाई की धीमी गति को लेकर अधिकारी संसाधनों की कमी को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।

भोपाल साइबर पुलिस के अनुसार बीते दस माह में शहर के 3400 लोगों ने खुद थाने आकर आनलाइन ठगी की शिकायत दर्ज करवायी है और 750 शिकायतें पुलिस को आनलाइन मिली है। इनमें 250 लोगों ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से ठगी की शिकायत की है।

इनमें से लगभग एक हजार मामले ऐसे हैं जिनमें ठगों ने संबंधित इंटरनेट मीडिया की आइडी को कापी कर नई आइडी बना ठगी करने का प्रयास किया है। साइबर पुलिस ने ऐसे मामलों को जांच के लिए जिला पुलिस को सौंप दिया है। जिस पर संबंधित थाना पुलिस जांच के बाद प्राथमिकी दर्ज करेगी।

Recommended

Follow Us