टीम योगी को विदेशों में मिल रहा भरपूर समर्थन, अबू धाबी समेत अन्य देशों से निवेशकों ने यूपी में निवेश की इच्छा जताई

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 16-12-2022 IST
टीम योगी को विदेशों में मिल रहा भरपूर समर्थन, अबू धाबी समेत अन्य देशों से निवेशकों ने यूपी में निवेश की इच्छा जताई

 लखनऊ. अबू धाबी ने यूपी में निवेश करने के लिए 20340 करोड़ का एमओयू साइन किया है, जिससे  28 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा. अबू धाबी में मौजूद मंत्री राकेश सचान और पीडब्ल्यूडी के प्रमुख सचिव नरेंद्र भूषण ने संयुक्त अरब अमीरात के विदेश व्यापार मंत्री से मुलाकात कर उत्तर प्रदेश में निवेश को लेकर चर्चा की.

 

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में निवेश लाने के लिए विदेश गए टीम योगी को भरपूर समर्थन मिल रहा है. विदेश में 8 टीमें अलग-अलग देशों में निवेश को लेकर निवेशकों को आमंत्रित कर रही है. अब तक टीम योगी ने 30 हजार करोड़ से ज्यादा के निवेश के लिए एमओयू साइन किया है.

यूपी में स्वीडन करेगा 15 हजार करोड़ का निवेश 
स्वीडन की कंपनियां उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी, रिटेल, टूरिज्म, वेस्ट मैनेजमेंट जैसे क्षेत्रों में निवेश करने को तैयार हैं. पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद और नंदगोपाल नंदी ने रक्षा उत्पाद कंपनी साब के मुख्यालय में अधिकारियों से भेंट की. कंपनी ग्रिपिन एयरक्राफ्ट और कार्ल गुस्ताफ हथियार बनाती है. साब कंपनी डिफेंस कारीडोर के अलीगढ़ नोड में प्लांट लगाकर 1000 करोड़ रुपये का निवेश कर इस हथियार को बनाएगी. दूसरी ओर नोएडा में रिटेल स्टोर खोलने जा रही आइकिया के ग्लोबल एक्सटेंशन हेड जेन क्रिस्टिनसन और पब्लिक अफेयर मैनेजर जेन क्रेलिना ने यूपी में अपने रिटेल स्टोर्स की श्रृंखला के विस्तार और लग्जरी मॉल्स के लिए 4300 करोड़ के निवेश का इरादा जताया. प्रतिनिधिमंडल ने स्टॉकहोम में आइकिया गैलेरियन का भी दौरा किया. इसी तरह, स्वीडिश निर्माण कंपनी सेरनेक ने यूपी में फिल्म सिटी प्रोजेक्ट में 10 हजार करोड़ के निवेश का प्रस्ताव दिया. वहीं, बोसोन एनर्जी ने वेस्ट एनर्जी प्रोजेक्ट के लिए 1000 करोड़ के निवेश का प्रस्ताव दिया. तो पर्यटन से जुड़े करीब 40 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव भी मिले. वहीं कनाडा के वैंकूवर से भी टीम योगी को 1200 करोड़ रुपये के 6 एमओयू प्राप्त हुए हैं.

Recommended

Follow Us