कानपुर चिड़ियाघर में जानवरों की इम्युनिटी बढ़ाने और बचाव के लिये खास इंतजाम शुरू कर दी गई

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 20-12-2022 IST
कानपुर चिड़ियाघर में जानवरों की इम्युनिटी बढ़ाने और बचाव के लिये खास इंतजाम शुरू कर दी गई

 कानपुर. बदलते मौसम के साथ ठंड अपना असर दिखाने लगी है. तापमान में आई कमी के चलते जहां इंसानों को दिक्कतें हो रही हैं. तो वहीं, जानवरों पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है. जानवरों की इम्युनिटी कम हो रही है जिसके कारण उनमें सुस्ती नजर आ रही है. कानपुर के चिड़ियाघर में जानवरों को ठंड से बचाने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. चिड़ियाघर प्रशासन के द्वारा जानवरों को सर्दी से बचाने के लिए उनके बाड़े में हीटर लगाये गये हैं. वहीं, पक्षियों को गर्मी पहुंचाने के लिए हाई वोल्टेज वाले बल्ब लगाये गये हैं.

ठंड बढ़ने पर जानवरों की इम्युनिटी बढ़ाने की कवायद शुरू कर दी गई है. बदलते मौसम में उनके खाने पीने पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है. कानपुर चिड़ियाघर के जानवरों को ज्यादा डाइट दी जा रही है. साथ ही मल्टीविटामिन और कैल्शियम की दवाइयां भी दी जा रही हैं ताकि जानवरों की इम्युनिटी में कोई कमी न रहे और वो सर्दी की वजह से बीमार न पड़ें.

ठंड से बचाव के लिए किए गए ये इंतजाम

डॉक्टर मोहम्मद नासिर ने बताया कि चिड़ियाघर में जानवरों को ठंड से बचाने के लिए उनके बाड़े को पन्नी से ढका जा रहा है. इसके अलावा, उनके बैठने की जगह पर पुआल बिछाए गए हैं. तो वहीं, उनके बाड़ों में ब्लोवर भी लगाए गए हैं. जानवरों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए उनके खाने की खुराक को भी बढ़ाया गया है. साथ ही खाने में उन्हें गुड़ भी दिया जा रहा है. प्रोटीन और मल्टीविटामिन की दवाई दी जा रही है. इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए भी जानवरों को दवाएं दी जा रही हैं. ठंड से जानवरों को बचाना पहली प्राथमिकता है.

 

Recommended

Follow Us