विदेश से वापस लौटी मंत्रियों की टीम गुरुवार को मुख्यमंत्री को दौरे की विस्तृत रिपोर्ट देगी

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 22-12-2022 IST
विदेश से वापस लौटी मंत्रियों की टीम गुरुवार को मुख्यमंत्री को दौरे की विस्तृत रिपोर्ट देगी

 लखनऊ. ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में निवेश लाने के लिए विदेश गई टीम योगी अब वापस लौट आई है. विदेश से वापस लौटी मंत्रियों की टीम गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को विदेश दौरे की विस्तृत रिपोर्ट देगी. मिल रही जानकारी के मुताबिक टीम योगी का विदेश दौरा सफल रहा. जहां-जहां मंत्री गए वहां से उन्हें यूपी में निवेश के लिए बंपर ऑफर मिला है. विदेशी निवेशक कृषि से लेकर डिफेन्स सेक्टर तक में निवेश को तैयार नजर आए. कहा जा रहा है कि विदेशों से बड़े पैमाने पर निवेश आने से रोजगार भी खूब बढ़ेगा.

 

अमेरिका और इंग्लैंड करेगा चार लाख लाख करोड़ का निवेश
यूपी सरकार के मंत्री सुरेश खन्ना के नेतृत्व में अमेरिका और इंग्लैंड गई टीम वापस लौट आई है. अमेरिका और इंग्लैंड के निवेशकों ने राज्य में 4.07 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करने के लिए सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं.

जर्मनी और बेल्जियम करेगा 40 हजार करोड़ का निवेश
जर्मनी, बेल्जियम और स्वीडन के रोड शो बेहद सफल रहे. 9 दिन, 3 देश और 40 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव और एमओयू प्राप्त हुए. मंत्री नंद गोपाल नंदी और पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद की टीम 40 हजार करोड़ के निवेश के प्रस्ताव लेकर लौटी है.

खाड़ी देशों के उद्यमी करेंगे 50 हजार करोड़ का निवेश
मंत्री राकेश सचान की अध्यक्षता में खाड़ी देशों के दौरे पर गई टीम ने 50 हजार करोड़ के निवेश पर बातचीत हुई. जापान की कंपनी सीको एडवान्स गौतमबुद्धनगर में 850 करोड़ रुपये के निवेश से निर्माण यूनिट लगाएगी.

पांच हज़ार एकड़ में यूपी बनेगा नॉलेज पार्क
सैन फ्रांसिस्को में आस्टिन यूनिवर्सिटी के साथ टीम योगी ने नॉलेज स्मार्ट सिटी के लिए एमओयू साइन किया. यह नॉलेज स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पांच हजार एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा.

फ्रांस और नीदरलैंड में 22 हजार करोड़ के एमओयू
डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और प्रावधिक शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय फ्रांस और नीदरलैंड के दौरे पर गए थे. इन दोनों देशों से लगभग 22 हजार करोड़ के एमओयू हुए. टेरावोर्क्स एंड टीमाबी ने उत्तर प्रदेश में जियोक्रीट एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग सुविधाएं जीसी-बीवी मुजफ्फरनगर और गाजियाबाद में लगाएगी. वेस्ट टू एनर्जी यूनिट्स वॉल्यूसेंट ग्रुप मथुरा में वेलनेस सेंटर बनाएगा. इको टूरिज्म रिसॉर्ट और आईटी सेंटर स्पोर्ट्स नेटवर्किंग साइंस उत्तर प्रदेश में मल्टी स्पोर्ट्स सेंटर फाल्कनएक्स भी नोएडा में लगाएगा प्लांट लगाएगा.

दक्षिण कोरिया 25 हजार करोड़ का करेगा निवेश
पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने अपनी टीम के साथ दक्षिण कोरिया से 25 हजार करोड़ के निवेश के एमओयू किए. सीको एडवान्स यूकिनोरी कोबे समझौता ज्ञापन मंजूर कराया गया. निर्माण इकाई के स्थापित होने पर हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा. जयवीर सिंह ने जापान में निवेशकों से बातचीत कर करार किए. पर्यटकों के लिए यूपी में धार्मिक स्थानों में काशी, मथुरा, अयोध्या तथा वृन्दावन विश्व प्रसिद्ध आस्था के केन्द्र और वन्य पर्यटन में निवेश पर करार हुए हैं.

मेडिकल, डिफेंस,शिक्षा, स्मार्ट सिटी, पर्यटन समेत कई  क्षेत्र में होगा निवेश
लाजिस्टिक एवं वेयरहाउसिंग, हेल्थ, सीएचजी ट्रीटमेंट, स्मार्ट सिटी, डाटा सेंटर, इनोवेशन व स्टार्टअप, डिलीवरी सेंटर, आईटी सर्विस डिलीवरी सेंटर, लाजिस्टिक बीपीओ एंड ट्रेनिंग सेंटर, मेडिकल कालेज, स्किल डेवलपमेंट, हेल्थ कियास्क, मेडिटेक-बायोटेक एंड हेल्थटेक, रिन्युअल एनर्जी, होटल, हास्पिटैलिटी, डिजिटल कल्चर, टूरिज्म, एजुकेशन, स्मार्ट एजुकेशन के क्षेत्र में निवेश के लिए उद्यमियों ने एमओयू किए हैं.

Recommended

Follow Us